होम /न्यूज /जीवन शैली /

Falahari Aloo Tikki Recipe: फलाहारी आलू टिक्की बनाने का बेहद आसान तरीका

फलाहारी आलू टिक्की रेसिपी (Falahari Aloo Tikki Recipe).

फलाहारी आलू टिक्की रेसिपी (Falahari Aloo Tikki Recipe).

Falahari Aloo Tikki Recipe: फलाहारी आलू टिक्की बनाने का बेहद आसान तरीका

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़89

    हाइलाइट्स

    आलू टिक्की भारत के फेमस स्ट्रीट फूड्स में से एक है.
    फलाहारी टिक्की के लिए सिंघाड़ा आटा प्रयोग करते हैं.

    फलाहारी आलू टिक्की रेसिपी (Falahari Aloo Tikki Recipe): व्रत के दौरान फलाहारी आलू टिक्की काफी पसंद किया जाता है. घर में जब किसी का व्रत होता है तो अक्सर आलू-जीरा या फिर साबूदाना की खिचड़ी बनाकर खायी जाती है, लेकिन आप चाहें तो स्वाद में बदलाव करने के लिए टे्सटी फलाहारी आलू की टिक्की का लुत्फ भी उठा सकते हैं. हमारे यहां स्ट्रीट फूड के तौर पर आलू की टिक्की काफी पसंद की जाती है, हालांकि फलाहारी आलू की टिक्की बनाने के लिए रेसिपी में थोड़ा सा बदलाव किया जाता है जिसे इसका प्रयोग उपवास में किया जा सके.
    फलाहारी आलू की टिक्की स्वाद से भरपूर फूड डिश है. इसके साथ ही इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख का अहसास भी नहीं होता है. आपने भी अगर व्रत रखा है और फलाहारी आलू की टिक्की बनाकर खाना चाहते हैं तो इस आसान तरीके से फलाहारी आलू की टिक्की बना सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: खट्टी-मीठी दाल पसंद करते हैं खाना तो इस आसान रेसिपी से बनाएं

    फलाहारी आलू की टिक्की बनाने के लिए सामग्री
    आलू – 5-6
    सिंघाड़ा आटा – 1 कटोरी
    हरी मिर्च – 2-3
    हरा धनिया – 1 कटोरी
    कढ़ी पत्ते – 7-8
    तेल – जरूरत के मुताबिक
    सेंधा नमक – स्वादानुसार

    फलाहारी आलू की टिक्की बनाने की विधि
    फलाहारी आलू टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कुकर में डालकर उबाल लें. पानी में एक चुटकी सादा नमक भी डाल दें, जिससे आलू के छिलके आसानी से उतर सकें. जब तक आलू उबल रहे हैं, उसी दौरान हरी मिर्च और हरा धनिया पत्ती को बारीक-बारीक काट लें. कुकर में दो-तीन सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और उबले आलू निकालकर उनके छिलके उतार लें.

    इसे भी पढ़ें: खास मौके पर केसर जलेबी से रिश्ते में घुल जाएगी मिठास, जान लें रेसिपी
    अब एक मिक्सिंग बाउल में उबले आलू डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें. इसके बाद मैश्ड आलू में सिंघाड़ा आटा डाल दें. इसमें कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, स्वादानुसार सेंधा नमक और कढ़ी पत्ते डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद तैयार मसाले को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर हथेलियों की मदद से आलू टिकिया तैयार करते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं.

    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर सतह पर चारों ओर फैला दें. इसके बाद तैयार की गई टिकिया को एक-एक कर तवे में क्षमता के हिसाब से रखें और उन्हें सेकें. कुछ देर बाद टिकिया पलट दें और थोड़ा सा तेल का प्रयोग करें. टिकिया तब तक सेकना हैं जब तक कि दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन न हो जाएं. इसके बाद उन्हें प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी आलू टिकिया को सेक लें. फलाहार के लिए स्वादिष्ट आलू टिकिया बनकर तैयार हो चुकी हैं. इन्हें गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर