लाइव टीवी

रेसिपीः सर्दियों में बच्चों को खिलाएं हेल्दी वॉलनट ब्रेड, बीमारियां होंगी छूमंतर

News18Hindi
Updated: November 9, 2019, 12:36 PM IST
रेसिपीः सर्दियों में बच्चों को खिलाएं हेल्दी वॉलनट ब्रेड, बीमारियां होंगी छूमंतर
वॉलनेट ब्रेड रेसिपी स्‍वाद से भरपूर होने के साथ साथ इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है.

अगर आप कुछ हेल्‍दी खाने की तलाश में हैं तो आप वॉलनट ब्रेड की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2019, 12:36 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम में हेल्दी डाइट बहुत जरूरी होता है. बड़े ही नहीं इस समय बच्चों को भी हेल्दी खाना खिलाना चाहिए. अगर आप कुछ हेल्‍दी खाने की तलाश में हैं तो आप वॉलनट ब्रेड की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. ये रेसिपी स्‍वाद से भरपूर होने के साथ इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है. साथ ही इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो आपके दिल को हेल्‍दी रखती है. इसके अलावा अखरोट को ब्रेन फूड माना जाता है इसलिए यह आपकी ब्रेन हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. यह रेसिपी बच्‍चों को बहुत पसंद आएगी और सबसे अच्‍छी बात इसे आप घर में आसानी से बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं वॉलनट ब्रेड बनाने की आसान रेसिपी के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः इस वीकेंड दोस्तों के साथ पार्टी में लें कॉर्न आलू मसाला चाट का मजा

वॉलनट ब्रेड बनाने की सामग्रीः

ताजा यीस्‍ट- 25 ग्राम

गर्म पानी- डेढ़ कप
शहद- 1 बड़ा चम्मच
मैल्‍ट आटा- 2 टेबलस्पून
Loading...

ऑल पर्पस आटा- 375 ग्राम
गेहूं का आटा- 200 ग्राम
अखरोट-150 ग्राम
नमक- 7 ग्राम

वॉलनट ब्रेड बनाने की विधिः

एक बड़े बाउल में फ्रेश यीस्‍ट में गुनगुना पानी मिलाकर घोलें. अगर आप ड्राई यीस्‍ट का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इसे आटे के साथ मिलाएं. फिर इसमें शहद और तीनों तरह के आटे को मिला लें और अच्‍छी तरह से गूंध लें. अब इसमें कटा हुआ अखरोट और नमक मिलाएं और फिर से गूंध लें. 5 से 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रख दें. बाउल में गूंधे हुए आटे को ऐसे ही छोड़ दें, इसे एक डिश टॉवल की हेल्‍प से कवर करें और गर्म स्थान पर रख दें. आटे को फर्मेंट होने के लिए 1 घंटे के लिए छोड़ दें.

इसे भी पढ़ेंः कच्‍चे केले के छिलके की चटनी मुंह से लगाते ही भूल जाएंगे पकौड़ों का स्वाद

इसके बाद आटे को 6 टुकड़ों में बांटे और प्रत्येक टुकड़े को लंबे 'सॉसेज' में रोल करें. इसके तीन सॉसेज लें और इसके एक किनारे को दूसरे से कनेक्ट करें. अगले तीन सॉसेज के साथ भी ऐसा ही करें. अब आप दो ब्रेड वाली ब्रेड को एक ही ब्रेड में घुमाएं. ब्रेड के नीचे दो हिस्‍से को मोड़ें. ओवन प्लेट पर ट्विस्टेड ब्रेड रखें. इसे एक साफ डिशटेल के साथ कवर करें. इसे 30 मिनट के लिए गर्म होने दें. 200 डिग्री C के लिए ओवन को पहले से गरम करें कुछ पानी की भाप बनाने के लिए ओवन में थोड़ा ठंडा पानी स्प्रे करें. अब ब्रेड को लगभग 35 मिनट तक बेक करें. आपकी हेल्‍दी और टेस्‍टी ब्रेड तैयार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...