Home /News /lifestyle /

Food Storage: इस तरीके से चटनी को स्टोर करें, नहीं बदलेगा लंबे वक्त तक स्वाद

Food Storage: इस तरीके से चटनी को स्टोर करें, नहीं बदलेगा लंबे वक्त तक स्वाद

चटनी ज्यादातर व्यंजनों की जान होती है. (Image : shutterstock)

चटनी ज्यादातर व्यंजनों की जान होती है. (Image : shutterstock)

Food Storage: रोज-रोज फ्रेश चटनी बनाना आसान नहीं है. ऐसे में यदि सही तरीका अपनाया जाए तो हरी चटनी को आप 6 महीने तक स्‍टोर कर सकती हैं और रोज उसका आनंद ले सकती हैं. हरी चटनी को स्‍टोर करने का बेस्‍ट तरीका है कि आप उसे फ्रीज कर लें. इसके लिए हरी चटनी तैयार करके आप उसे बर्फ जमाने वाली ट्रे में भर लें और जमा लें. ध्‍यान रखें आपको ऐसा करते वक्‍त चटनी में पानी नहीं डालना है. आज हम बात करने वाले हैं ऐसी ही कुछ चटनी के बारे में जिन्हें लम्बे समय तक स्टोर (Long time staorage) करके रखा जा सकता है, और उसे रखने के तरीके के बारे में भी बताएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    Food Storage: चटनी ज्यादातर व्यंजन की जान होती है. बेस्वाद खाने को ज़ायकेदार बनाने का काम करती है चटनी. खाने की थाली में अगर चटनी भी परोस दी जाए तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. कई बार तो ऐसी नौबत भी आती है कि घर में सब्जी नहीं है तो चटनी ही उसकी जगह काम आती है. और कभी कभी कोई सब्जी बनाने का मन भी नहीं होता तो ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प चटनी ही होता है. लेकिन चटनी जब तक फ्रेश (Fresh Chutney) है तभी तक खाने में स्वादिष्ट लगती है. बासी होने पर इसका स्वाद पूरी तरह से बदल जाता है और फिर खाने का मन नहीं होता. आज हम बात करने वाले हैं ऐसी ही कुछ चटनी के बारे में जिन्हें लम्बे समय तक स्टोर (Long time staorage) करके रखा जा सकता है, और उसे रखने के तरीके के बारे में भी बताएंगे.

    हरी चटनी
    रोज-रोज फ्रेश चटनी बनाना आसान नहीं है. ऐसे में यदि सही तरीका अपनाया जाए तो हरी चटनी को आप 6 महीने तक स्‍टोर कर सकती हैं और रोज उसका आनंद ले सकती हैं. हरी चटनी को स्‍टोर करने का बेस्‍ट तरीका है कि आप उसे फ्रीज कर लें. इसके लिए हरी चटनी तैयार करके आप उसे बर्फ जमाने वाली ट्रे में भर लें और जमा लें. ध्‍यान रखें आपको ऐसा करते वक्‍त चटनी में पानी नहीं डालना है.

    इसे भी पढ़ें : Happy Birthday Kashmera Shah: बीच पर छुट्टियां मनाने का प्लान है? ट्राई करें कश्मीरा का बोल्ड लुक, दिखेंगी Hot

    टमाटर की चटनी
    टमाटर की चटनी गर्मी की वजह से भी जल्दी खराब हो जाती है. इसलिए आप चटनी को स्टोर करने के लिए एक डिब्बे में ट्रांसफर करें और फिर डिब्बे को फ्रिज में रख दें, ऐसा करने से टमाटर की चटनी जल्दी खराब नहीं होगी. लेकिन ध्यान रहे कि चटनी को डिब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर करने के बाद फ्रिज हमेशा ऑन रखें. ऐसा करने से आपकी चटनी लगभग दो महीने तक खराब नहीं होगी.

    लहसुन की चटनी
    लहसुन की चटनी लगभग हर तरह की डिश के साथ चल जाती है और जल्दी खराब भी नहीं होती.
    सबसे पहली बात, इस चटनी के लिए ताज़े और रसीले लहसुन इस्तेमाल करें. सूखे या पुराने लहसुन से इसे ना बनाएं. चटनी के स्‍वाद को बढ़ाने के लिए आपको उसमें थोड़ा सा वेजिटेबल ऑयल डालना चाहिए. इससे चटनी का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा और जब आप चटनी को स्‍टोर करेंगी तो इसका रंग भी नहीं बदलेगा

    इसे भी पढ़ें : Beauty Face Packs For Winter: सर्दियों में स्किन केयर के लिए ट्राई करें ये विंटर स्पेशल ब्यूटी फेसपैक

    नारियल और फली दाने की चटनी
    अगर आप नारियल और फली दाने की चटनी लम्बे समय तक स्टोर करना चाहतें हैं तो कांच के एयर टाइट जार में फ्रीज़र में रखें. हर बार साफ चम्मच का इस्तेमाल करें. और चाहें तो थोड़ा सा विनेगर भी डाल सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindinews18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर