होम /न्यूज /जीवन शैली /

Fried Vegetable Dalia Recipe: स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर फ्राइड वेजिटेबल दलिया का लें मज़ा

फ्राइड वेजिटेबल दलिया (Fried Vegetable Dalia).

फ्राइड वेजिटेबल दलिया (Fried Vegetable Dalia).

Fried Vegetable Dalia Recipe: स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर फ्राइड वेजिटेबल दलिया का लें मज़ा

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़325

    फ्राइड वेजिटेबल दलिया रेसिपी (Fried Vegetable Dalia Recipe): दलिया (Dalia) पौष्टिकता से भरपूर होता है लेकिन इसके सादे स्वाद की वजह से कई लोग इसके फायदे जानने के बावजूद इससे दूरी बनाकर रखते हैं. कई बार दिन में हैवी खाने के बाद रात के वक्त कुछ हल्का खाने की जरूरत महसूस होती है. ऐसे वक्त में दलिया एक अच्छा विकल्प होता है. लेकिन अगर सादे दलिया की बजाय फ्राइड वेजिटेबल दलिया मिल जाए तो खाने का जायका पूरी तरह से बदल जाता है. आप भी अगर डिनर में कुछ हल्का खाना चाहते हैं और भरपूर स्वाद की चाहत भी रखते हैं तो फ्राइड वेजिटेबल दलिया ट्राई कर सकते हैं.
    फ्राइड वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए आज हम आपको सिंपल रेसिपी बता रहे हैं. इस रेसिपी की मदद से आप कम वक्त में ही स्वादिष्ट फ्राइड वेजिटेबल दलिया तैयार कर सकते हैं. इसका स्वाद घर के सभी सदस्यों को पसंद आएगा.

    फ्राइड वेजिटेबल दलिया बनाने की सामग्री
    दलिया – 1 कप
    टमाटर – 1
    गाजर – 1 (वैकल्पिक)
    प्याज – 1
    अदरक कटा – 1 टी स्पून
    राई – 1 टी स्पून
    जीरा – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च सूखी – 1
    हरी मिर्च कटी – 2
    हींग – 1 चुटकी
    मटर – 1/2 कप
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    नींबू रस – 1 टी स्पून
    तेल – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: Masala Papad Recipe: होटल जैसा मसाला पापड़ बनाने का आसान तरीका

    फ्राइड वेजिटेबल दलिया बनाने की विधि
    फ्राइड वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए सबसे पहले दलिया को साफ कर लें और उसे धो लें. अब कुकर में दलिया और पानी डाल दें. इसमें थोड़ी सी हींग और स्वादानुसार नमक डालकर 2 सीटियां आने तक पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर कुकर को ठंडा होने के लिए अलग रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें घी/तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब घी/तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, जीरा, सूखी लाल मिर्च डालकर भून लें.

    इसे भी पढ़ें: Baingan Bhurji Recipe: बैंगन का भर्ता खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें बैंगन भुर्जी
    अब इन मसालों में बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर उसे हल्का सुनहरा होने तक भून लें. जब प्याज का रंग बदलने लगे तो उसमें बारीक कटा टमाटर, गाजर, मटर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. 2 से 3 मिनट तक इस मिश्रण को पकाएं. इन्हें तब तक पकाना है जब तक कि सारी सब्जियां नरम ना हो जाएं. सब्जियों के नरम होने के बाद इसमें हल्दी, धनिया, काली मिर्च सहित अन्य मसाले डाल दें.
    जब प्याज, टमाटर और अन्य सब्जियों का मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें पहले से उबाल कर रखी दलिया को डालकर मिक्स कर दें. कड़ाही को ढककर दलिया को लगभग 5 मिनट तक पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में दलिया को पकाते रहें. आखिर में दलिया में नींबू का रस डाल दें. डिनर के लिए आपका स्वादिष्ट फ्राइड वेजिटेबल दलिया बनकर तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले कटी हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर