होम /न्यूज /जीवन शैली /

Friendship Day 2022 Recipe: मैंगो रबड़ी के साथ फ्रेंडशिप डे करें सेलिब्रेट, ये है आसान रेसिपी

मैंगो रबड़ी रेसिपी (Mango Rabdi Recipe).

मैंगो रबड़ी रेसिपी (Mango Rabdi Recipe).

Friendship Day 2022 Recipe: मैंगो रबड़ी के साथ फ्रेंडशिप डे करें सेलिब्रेट, ये है आसान रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़492

    हाइलाइट्स

    फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है.
    मैंगो रबड़ी बनाकर अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करें फ्रेंडशिप डे.

    मैंगो रबड़ी रेसिपी (Mango Rabdi Recipe): किसी भी रिश्ते में मिठास घोलने का एक जरिया स्वीट डिशेस भी होती हैं. मैंगो रबड़ी भी किसी भी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए एक बेहतरीन स्वीट डिश है. दोस्ती के रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए इस साल 7 अगस्त (रविवार) को फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट किया जाएगा. वैसे तो दोस्ती का रिश्ता किसी दिन का मोहताज नहीं होता है, लेकिन इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप अपने खास दोस्त के लिए स्पेशल मैंगो रबड़ी बना सकते हैं.
    मैंगो रबड़ी एक खास रेसिपी है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है. इसे बनाने में भले ही थोड़ी ज्यादा मेहनत लगती है लेकिन बनने के बाद इसका जो स्वाद आता है उसमें आपकी लगाई मेहनत भी झलकती है. इस फ्रेंडशिप डे पर आप अगर अपने फ्रेंड के लिए मैंगो रबड़ी बनाना चाहते हैं तो इस सिंपल रेसिपी की मदद ले सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरे मलाई लड्डू के साथ वीक एंड का लें मज़ा

    मैंगो रबड़ी बनाने के लिए सामग्री
    आम (बड़ा) – 1
    दूध – 1 लीटर
    चीनी – स्वादानुसार
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
    पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
    काजू कतरन – 1 टेबलस्पून

    मैंगो रबड़ी बनाने की विधि
    मैंगो रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद आम को लेकर उसे अच्छी तरह से धोकर साफ करें और फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. फिर काजू और पिस्ता के भी बारीक-बारीक पीस कर लें. दूध को गर्म करने के दौरान उसे बीच-बीच में चलाते रहें जिससे वह जले नहीं.


    दूध में जब बार-बार उबाल आने लगे तो उसकी मलाई जो कड़ाही के किनारे पर लगे तो उसे दूध में मिलाकर चलाते जाएं. जब दूध पकते हुए एकदम गाढ़ा हो जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद गाढ़े दूध में पहले से काटकर रखे आम के टुकड़े डालें और करछी से उसे थोड़ा सा दबाते हुए रबड़ी के साथ मिक्स करें.

    इसे भी पढ़ें: पौष्टिकता से भरपूर रागी के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी

    इस दौरान धीमी आंच पर फ्लेम को रखें. कुछ देर बाद गैस को बंद कर दें. आपकी स्वाद से भरपूर मैंगो रबड़ी बनकर तैयार हो चुकी है. अब रबड़ी को सर्विग बाउल में निकाल लें और उसके ऊपर थोड़े से आम के कटे हुए टुकड़े, काजू कतरन और पिस्ता कतरन डालकर गार्निश कर दें. अगर आप ठंडी रबड़ी खाना चाहते हैं तो मैंगो रबड़ी को कुछ वक्त के लिए फ्रिज में ठंडा होने रखें उसके बाद सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Friendship Day, Lifestyle

    अगली ख़बर