होम /न्यूज /जीवन शैली /Fruit Custard Recipe: स्वाद से भरे फ्रूट कस्टर्ड को बनाने की बेहद आसान रेसिपी
फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe).

फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe).

Fruit Custard Recipe: स्वाद से भरे फ्रूट कस्टर्ड को बनाने की बेहद आसान रेसिपी

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़78

    हाइलाइट्स

    पार्टी, फंक्शन में भी अक्सर फ्रूट कस्टर्ड बनाया जाता है.
    स्वाद से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

    फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी (Fruit Custard Recipe): किसी भी खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए फ्रूट कस्टर्ड एक परफेक्ट स्वीट डिश है. स्वाद के साथ ही पोषण से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड को वैसे तो कभी भी बनाकर खाया जा सकता है लेकिन विशेष अवसर पर इसका स्वाद और भी बढ़ा हुआ महसूस होता है. फ्रूट कस्टर्ड खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, इसे बनाना उतना ही आसान है. पार्टीज या फंक्शन में अक्सर आपको फ्रूट कस्टर्ड नजर आ जाएगा. अगर आप भी इस स्वीट डिश को खाना पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाकर एन्जॉय करना चाहते हैं तो हम आपको फ्रूट कस्टर्ड बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड तैयार कर सकते हैं.

    फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री
    दूध – 1 लीटर
    कस्टर्ड पाउडर – 2 टेबलस्पून
    सेबफल– 1
    अंगूर – 1/2 कप
    अनार – 1
    कीवी – 1
    काजू – 10-12
    चीनी – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: कलाकंद से भाई का मुंह करें मीठा, रिश्ते में घुल जाएगी मिठास

    फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि
    किसी खास मौके को ध्यान में रखते हुए फ्रूट कस्टर्ड बना रहे हैं तो सबसे पहले कीवी, सेबफल और अंगूर को लेकर साफ पानी से धो लें. इसके बाद कीवी और सेबफल को पोछकर उनके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसके बाद अंगूर को भी दो-दो टुकड़ों में काट लें. इसके बाद अनार छील लें और उसके दाने एक कटोरी में निकालकर रख लें. इन फलों के अलावा आप अन्य मौसमी फल को भी फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए ले सकते हैं. इसके बाद एक लीटर दूध में से आधा कप ठंडा दूध निकाल लें और बाकी के दूध को बर्तन (पतीली) में डालकर गर्म करने के लिए रख दें. दूध को धीमी आंच पर गर्म करें और इसमें स्वादानुसार चीनी भी मिक्स कर दें.

    जब तक दूध गर्म हो रहा है, उसी दौरान पहले से निकालकर रखे आधा कप ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालें और अच्छे से घोल लें. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो कस्टर्ड मिला ठंडा दूध धार बनाते हुए दूध में डालें. कस्टर्ड मिला पूरा दूध डालने के बाद एक बड़ी चम्मच की मदद से गर्म दूध को अच्छे से चलाएं. हमें दूध को अच्छी तरह से गाढ़ा होने तक उबालना है. दूध को गाढ़ा होने में 5-6 मिनट का वक्त लग सकता है.

    इसे भी पढ़ें: एनर्जेटिक बनाए रखेगी न्यूट्रिशन से भरपूर मखाना खिचड़ी
    उबालने के दौरान जब दूध गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और दूध को एक बड़ी बाउल में डाल दें. इसके बाद बाउल को ठंडे पानी में रख दें और एक चम्मच की मदद से चलाते हुए दूध को ठंडा करें. ऐसा करने से दूध में मलाई नहीं जमेगी. दूध ठंडा होने के बाद इसमें पहले से काटकर रखे सारे फलों को डाल दें और कस्टर्ड को फ्रिज में ठंडा होने के लिए लगभग 1 घंटे तक रख दें. इतने वक्त में कस्टर्ड अच्छी तरह से ठंडा हो जाएगा. फ्रूट कस्टर्ड पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इसे सर्व करने से पहले अनार दानों से गार्निश करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें