Ganesh Chaturthi 2019: आज कुछ इस तरह बनाएं ये स्पेशल मोदक

ganesh chaturthi special gud nariyal modak recipe

ganesh chaturthi special gud nariyal modak recipe

Ganesh Chaturthi 2019: इसके बाद आंच बंद कर इसे उतार लें और ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए तब इसे अच्छे से नरम गूंथते हुए छोटी छोटी लोइयां तैयार कर लें और इन्हें हल्का दबाते हुए फूलनुमा आकार बनाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2019, 5:04 PM IST
  • Share this:
Ganesh Chaturthi 2019: आज गणेश चतुर्थी है. उनके कई नाम हैं जैसे विनायक, विघ्नेश्वर, गणपति, लंबोदर आदि. आज कई लोगों ने अपने घर में गणेश भगवान की प्रतिमा भी स्थापित की होगी और विधि विधान से पूरे 10 दिनों तक उनकी पूजा का भी प्लान बनाया होगा. गणेश जी की पूजा में दूर्वा और मोदक का विशेष महत्व है क्योंकि उन्हें यह बेहद प्रिय है. आइए आपको बताते हैं कैसे बनता है मोदक...

सामग्री:
1 कप नारियल, घिसा हुआ
1 कप गुड़, घिसा हुआ
एक चुटकी जायफल
केसर- 1 पिंच


1 कप पानी
2 टी स्पून घी
1 कप चावल का आटा

मोदक बनाने की रेसिपी:
मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई को आंच पर रखकर गर्म कर लें इसके बाद इसमें गुड़ और नारियल डाल दीजिए. अब लगभग पांच मिनट तक एक चमचे से इस मिश्रण को चलाते रहें. अब इसमें केसर और जायफल मिलाइए. 5 मिनट तक इस मिक्सचर को चलाते हुए पकाएं. अब गैस बंद कर दें और कढ़ाई को उतार कर एक कार्नर में रख लें.

अब एक गहरी तली के बर्तन में पानी में घी डालकर गर्म करें. जब यह उबलने लगे तो इसमें आटा और नमक डालकर अच्छी तरह चलाते हुए मिलाएं. अब इसे एक ढक्कन से ढंक कर तब तक पकने दें जब तक यह आधा न रह जाए.

इसके बाद आंच बंद कर इसे उतार लें और ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए तब इसे अच्छे से नरम गूंथते हुए छोटी छोटी लोइयां तैयार कर लें और इन्हें हल्का दबाते हुए फूलनुमा आकार बनाएं. अब नारियल और गुड़ की भरावन इसमें भरकर इसके चारों किनारों को एकसाथ कर इसे बंद कर दें. अन इन्हें एक मलमल के कपड़े में डालकर लभग 15 मिनट तक स्टीम में पकाएं. लीजिए तैयार हैं आपके स्वादिष्ट मोदक.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज