Home /News /lifestyle /

Gobhi Manchurian Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं 'स्पेशल' गोभी मंचूरियन, बच्चें भी करेंगे पसंद

गोभी मंचूरियन रेसिपी (Gobhi Manchurian Recipe).

गोभी मंचूरियन रेसिपी (Gobhi Manchurian Recipe).

Gobhi Manchurian Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं 'स्पेशल' गोभी मंचूरियन, बच्चें भी करेंगे पसंद

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़294

    गोभी मंचूरियन रेसिपी (Gobhi Manchurian Recipe): चाइनीज़ फू़ड डिश मंचूरियन (Manchurian) अब हमारे घरों में भी काफी पसंद की जाने लगी है. मंचूरियन स्ट्रीट फूड (Street Food) के तौर पर तो पहले से ही अपनी जगह बना चुकी है. हमारे यहां किसी भी फूड आइटम को अपने स्वाद के हिसाब से तैयार करने की खूबी है. आपने पारंपरिक मंचुरियन का स्वाद तो मार्केट में या घर पर कई बार लिया होगा, लेकिन क्या कभी गोभी मंचूरियन (Gobhi Manchurian) ट्राई किया है. अगर नहीं, तो आज हम आपको घर पर ही गोभी मंचूरियन बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.
    गोभी मंचूरियन ब्रेकफास्ट के तौर पर बनाया जा सकता है. इसे बच्चों के साथ ही घर के बड़े भी पसंद करेंगे. गोभी मंचूरियन पार्टीज़ में स्टार्टर के तौर पर भी काफी पसंद किया जाता है. इसे बनाने के लिए गोभी को कॉर्न फ्लोर और मैदा के साथ मिलाकर फ्राई किया जाता है और फिर सॉस डालकर तैयार किया जाता है.

    गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सामग्री
    फूड गोभी (कटे हुए) – 15 पीस
    कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप
    मैदा – 5 टेबल स्पून
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    सॉस बनाने के लिए
    हरे प्याज कटा – 2 कलियां
    प्याज बारीक कटा – 1
    शिमला मिर्च बारीक कटी – 1
    लहसुन पेस्ट – डेढ़ टी स्पून
    अदरक पेस्ट – 2 टी स्पून
    हरी मिर्च बारीक कटी – 2
    चिली सॉस – 1/2 टी स्पून
    सोया सॉस – डेढ़ टी स्पून
    टोमेटो कैचअप – 2 टेबल स्पून
    तेल
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: शाम की चाय के साथ वेज स्प्रिंग रोल का लें मज़ा, बनाना है आसान

    गोभी मंचूरियन बनाने की विधि
    गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें पानी डालकर मीडियम आंच पर उबालने के लिए रख दें. पानी जब उबलने लगे तो उसमें कटे हुए गोभी डाल दें और उन्हें लगभग 3 से 4 मिनट तक उबाल लें. जब गोभी नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और गोभी को निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. अब एक बड़े बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसमें स्वादानुसार नमक और अदरक-लहसुन का पेस्ट मिला दें. इसके बाद आवश्यकता के अनुसार पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें. ध्यान रखें की पकोड़े बनाने के लिए जैसा घोल तैयार किया जाता है ये घोल भी वैसा ही रहे.

    अब इस घोल को अच्छी तरह से फेंट लें और इसमें उबले हुए गोभी के टुकड़ों को डाल दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें गोभी के टुकड़े डालकर सुनहरा होने तक तल लें. जब गोभी फ्राई हो जाएं तो उन्हें एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह गोभी के सभी टुकड़ों को घोल में डिप कर फ्राई कर लें और प्लेट में निकाल लें. इसके बाद कड़ाही में दो चम्मच तेल छोड़कर बाकी निकाल लें. अब इसमें प्याज, शिमला मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट और हरी मिर्च डालकर इन्हें चलाते हुए तीन से चार मिनट तक पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: ऑयल फ्री पनीर कॉर्न सलाद से करें दिन की शुरुआत, हेल्दी रहने के लिए है ‘परफेक्ट रेसिपी’

    इसके बाद इसमें टोमेटो कैचअप, सोया सॉस, चिली सॉस और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसे लगभग एक मिनट तक फ्राई करें. गोभी मंचूरियन के लिए ग्रेवी तैयार हो चुकी है. अब इसमें फ्राई किए हुए गोभी डाल दें और करछी से चलाते हुए 3 से 4 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. अब गैस बंद कर गोभी मंचूरियन को एक प्लेट में निकाल लें. इस तरह आपका स्वादिष्ट गोभी मंचूरियन ब्रेकफास्ट के लिए तैयार हो चुका है. इसे केचप या चिली सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर