होम /न्यूज /जीवन शैली /Golgappe Recipe: फेमस स्ट्रीट फूड गोलगप्पे का चटपटा स्वाद नहीं भूल पाएंगे, इस तरीके से बनाएं

Golgappe Recipe: फेमस स्ट्रीट फूड गोलगप्पे का चटपटा स्वाद नहीं भूल पाएंगे, इस तरीके से बनाएं

गोलगप्पे बनाने की आसान विधि.

गोलगप्पे बनाने की आसान विधि.

Golgappe Recipe: गोलगप्पे का नाम सुनते ही हममें से ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. इस फेमस स्ट्रीट फूड के ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हमारे यहां के फेमस स्ट्रीट फूड के तौर पर गोलगप्पे काफी फेमस हैं.
गोलगप्पे बच्चों के साथ ही बड़ों को भी काफी पसंद आते हैं.

गोलगप्पे रेसिपी (Golgappe Recipe): हमारे यहां शायद ही ऐसा कोई हो जिसने कभी गोलगप्पे का स्वाद नहीं चखा हो. सड़क किनारे लगे ठेले, खोमचे पर चटपटे गोलगप्पे का स्वाद लेते कई लोग दिख जाएंगे. अमीर हो या गरीब सभी इस स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने सड़क किनारे खड़े नजर आते हैं. गोलगप्पों का स्वाद काफी पसंद किया जाता है और बच्चे हों या बड़े सभी इसे काफी चटकारे लेकर खाते हैं. आप भी अगर गोलगप्पे खाना पसंद करते हैं और हाइजीन को लेकर सतर्क रहते हैं तो बाजार जैसे गोलगप्पे घर पर भी बना सकते हैं.
गोलगप्पे की रेसिपी को अगर आपने अब तक कभी ट्राई नहीं किया है तो कोई बात नहीं. हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है. इसकी मदद से आप स्वाद से भरपूर चटपटे गोलगप्पे तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि व्रत रखते हैं तो फलाहार में शामिल करें ये हाई प्रोटीन फूड्स

गोलगप्पे बनाने के लिए सामग्री
मैदा – आधा कप
सूजी – 1 कप
आलू – 4-5
काले चने उबले – 1/2 कप
प्याज – 1
हरी मिर्च – 2-3
दही – आधा कटोरी
चाट मसाला – आधा टी स्पून
इमली की चटनी – 2 टी स्पून
बूंदी – 1/4 कप
जलजीरा – 1 पाउच
बारीक सेव – 1/4 कप
काली मिर्च पाउडर – आधा टी स्पून
धनिया पत्ती – 1/4 कप
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

गोलगप्पे बनाने की विधि
बाजार जैसे गोलगप्पे बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में मैदा, सूजी और चुटकीभर नमक डालकर तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें. सख्त आटा गूंथने के बाद इसे एक सूती गीले कपड़े से ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें. आधा घंटे के बाद आटा लेकर इसे एक बार फिर गूंथे और इसकी लोइया बनाकर रख लें. अब एक लोई लेकर उसे रोटी के जैसा बेल लें और किसी छोटे गोलाकार ढक्कन से काटकर गोलगप्पे का आकार दें और एक थाली में रखते जाएं.

आटे की सारी लोइयों को इसी तरह बेलकर गोलगप्पे बनाकर रखते जाएं. इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद इसमें कड़ाही की क्षमता के अनुसार गोलगप्पे डालकर डीप फ्राई करें. ये पूरी की तरह फूल जाएंगे . इन्हें दोनों ओर से हल्का सुनहरा तलने के बाद बाहर निकालकर रख दें. इसी तरह सारे गोलगप्पों को तलकर एक बर्तन में निकाले जाएं और अलग रख दें.

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर नारियल की चटनी

अब गोलगप्पों में भरने के लिए मसाला तैयार करें. इसके लिए सबसे पहले आलू और चने को उबाल लें. इसके बाद आलू के छिलके उतारकर एक बर्तन में डाल दें और इसमें काले चने मिलाकर दोनों को मैश कर लें. अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद स्टफिंग को अलग रख दें.
अब आप जितना तीखापन पसंद करते हैं उस हिसाब से जलजीरा का पानी तैयार कर लें और इसमें बूंदी डालकर मिला दें. इसके बाद एक-एक कर गोलगप्पे लेते जाएं और उनके बीच में ऊंगलियों से छेद कर उसमें आलू का मसाला, दही, बारीक सेव और इमली की चटनी डालकर ऊपर से चाट मसाला और हरी धनिया पत्ती छिड़ककर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें