होम /न्यूज /जीवन शैली /Gond Ke Laddu Recipe: सर्दियों में शरीर की एनर्जी बरकरार रखना है तो खाएं गोंद के लड्डू
गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe).

गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe).

Gond Ke Laddu Recipe: सर्दियों में शरीर की एनर्जी बरकरार रखना है तो खाएं गोंद के लड्डू

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़154

    हाइलाइट्स

    सर्दियों में गोंद के लड्डू शरीर को एनर्जी से भर देते हैं.
    बॉडी को गर्म रखने के लिए गोंद के लड्डू है फायदेमंद.

    गोंद के लड्डू रेसिपी (Gond Ke Laddu Recipe): विंटर सीजन की शुरुआत के साथ ही गोंद के लड्डू बनने की शुरुआत हो जाती है. शरीर की गर्माहट बनाए रखने के साथही पाचन शक्ति को मजबूत बनाने वाले गोंद के लड्डू स्वाद में भी लाजवाब होते हैं. आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो गोंद के लड्डू सर्दियों में एक बढ़िया स्वीट डिश हो सकती है. गोंद के लड्डुओं में काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं जो इन लड्डुओं की पौष्टिकता को काफी बढ़ा देते हैं. आप भी अगर इस विंटर में गोंद के लड्डू खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से घर पर इन्हें आसानी से तैयार कर सकते हैं.
    गोंद के लड्डू बनाने के लिए गोंद के साथ ही काजू, पिस्ता, बादाम, तरबूज बीज और देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. गोंद के लड्डुओं को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आइए जानते हैं गोंद के लड्डू बनाने की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंजर गार्लिक सूप, इस तरीके से बनाएं

    गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री
    गोंद (खाने वाला) – 1 कप
    गेंहूं आटा – 1 कप
    काजू – 2 टेबलस्पून
    बादाम – 2 टेबलस्पून
    पिस्ता – 2 टेबलस्पून
    तरबूज बीज – 2 टेबलस्पून
    देसी घी – 1 कप
    चीनी – 1 कप

    गोंद के लड्डू बनाने की विधि
    सर्दियों में स्वाद और पौष्टिकता से भरे गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूटस (काजू, बादाम, पिस्ता) के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. इसके बाद एक मोटे तले वाली कड़ाही लेकर उसमें देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. घी जब गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें खाने वाला गोंद डालें और फ्राई करें. गोंद का रंग सुनहरा भूरा होने तक फ्राई कर लें.

    इसके बाद गैस बंद कर गोंद को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें. जब गोंद ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें. अब कड़ाही में थोड़ा सा घी और मिलाकर दोबारा गर्म करें और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकें. जब आटा हल्का भूरा हो जाए तो उसमें दरदरा पिसा गोंद, ड्राई फ्रूट्स और तरबूज के बीच डालकर मिक्स कर दें और सेक लें. इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें.

    इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर गुड़ की रोटी

    जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें स्वादानुसार चीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उनके लड्डू बांधना शुरू करें. जैसे-जैसे लड्डू बंधते जाएं उन्हें एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण के लड्डू तैयार कर लें. कुछ वक्त तक लड्डुओं को सैट होने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद एक एयरटाइट कंटेनर में लड्डुओं को स्टोर कर रख दें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें