Home /News /lifestyle /

Gond Pak Ka Halwa Recipe: सर्दियों में शरीर को भरपूर एनर्जी देता है गोंद पाक का हलवा, आप भी करें ट्राई

गोंद पाक का हलवा रेसिपी (Gond Pak Ka Halwa Recipe).

गोंद पाक का हलवा रेसिपी (Gond Pak Ka Halwa Recipe).

Gond Pak Ka Halwa Recipe: सर्दियों में शरीर को भरपूर एनर्जी देता है गोंद पाक का हलवा, आप भी करें ट्राई

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़174

    गोंद पाक का हलवा रेसिपी (Gond Pak Ka Halwa Recipe): गोंद पाक का हलवा (Gond Pak Ka Halwa) जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. एनर्जी से भरपूर गोंद पाक का हलवा सर्दियों में इसी वजह से सभी की पसंद बना रहता है. राजस्थान की ये स्वीट डिश देशभर में काफी पसंद की जाती है. तेज सर्दियों में गोंद पाक का हलवा खाने का मज़ा ही अलग होता है. आप भी अगर गोंद पाक का हलवा पसंद करते हैं और इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस रेसिपी को फॉलो कर आप आसानी से घर में ही ताकत से भरपूर गोंद पाक का हलवा बना सकते हैं.

    गोंद पाक का हलवा बनाने के लिए सामग्री
    गेंहू का मोटा आटा – 2 कप
    गोंद – 1 कप
    खसखस – 1/2 कप
    मावा/मलाई – 1/2 कप
    नारियल कद्दूकस – 2 कप
    चीनी – 250 ग्राम
    काली मिर्च – 5-6
    देसी घी – 300 ग्राम
    काजू – 10
    बादाम – 10

    गोंद पाक का हलवा बनाने की विधि
    गोंद पाक का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी पिघल जाए तो उसमें एक गोंद डालकर फ्राई करें और गोंद के फूले तैयार करें. इस बात का ध्यान रखें की एकसाथ पूरा गोंद न डाल दें क्योंकि इससे गोंद आपस में चिपक सकता है. जब गोंद के फूले तैयार हो जाएं तो उन्हें एक अलग प्लेट में निकाल लें. इसके बाद इसी घी में कटे हुए काजू और बादाम डालकर हल्का फ्राई कर लें. इससे काजू, बादाम की खुशबू बढ़ने के साथ उनका स्वाद भी बढ़ जाएगा.

    इसे भी पढ़ें: कश्मीरी फिरनी से घुल जाएगी मुंह में मिठास, जान लें रेसिपी

    अब चाशनी तैयार करने के लिए एक बर्तन लें और उसमें चीनी डाल दें. इसके बाद चीनी में डेढ़ कप पानी मिला दें. अब बर्तन को गैस पर गर्म करने के लिए रख देंगे. ध्यान रहे कि हमें एक तार की चाशनी बनानी है. जब तक चाशनी बन रही है, उस खाली वक्त में कड़ाही गैस पर चढ़ाकर उसमें गेहूं का आटा भून लें. बता दें कि गोंद के हलवे में मोटा आटा डाला जाता है क्योंकि इससे गोंद का हलवा चिपकता नहीं है.जब आटा अच्छी तरह से भुना जाएगा तो इसमें काली मिर्च और मावा डालकर अच्छी तरह से मिला देगें और सेकेंगे. अगर मावा की उपलब्धता न हो तो उसकी जगह मलाई का प्रयोग भी किया जा सकता है.

    इस बीच जब एक तार की चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो गैस बंद कर देंगे. हलवे में अगर आपको ज्यादा घी पसंद है और अपनी इच्छा के अनुसार घी और बढ़ा सकते हैं. हलवे में मावा/मलाई को मिक्स करने के बाद उसमें खसखस मिला देंगे. इससे हलवे का स्वाद भी बढ़ जाएगा और भीनी-भीनी खुशबू भी आएगी.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर हलवे की इन 6 वैराइटीज़ का लें मज़ा, नहीं भूल पाएंगे ज़ायका

    हलवे में खसखस मिलाने के बाद एक कप नारियल का बुरादा डालेंगे. इसके बाद हम हलवे में पहले से तैयार की गई एक तार की चाशनी को डालेंगे और सभी मिश्रण को चाशनी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करेंगे. इसके बाद तैयार किए गए आधे गोंद हलवे में डाल देंगे. जब हलवे में गोंद अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा तो उसमें काजू, बादाम और बचा हुआ एक कप नारियल का बुरादा मिला देंगे. अब इस पूरे मिश्रण को करछी या हाथों से अच्छी तरह से मिला लेंगे. इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर छोड़ देंगे.

    आखिर में जब हलवा ठंडा हो जाएगा तो उसमें बाकी बचे हुए गोंद मिला देंगे. बता दें कि एक साथ पूरा गोंद हलवे में मिलाने से गोंद आपस में चिपक सकता है इसी वजह से इन्हें आधा-आधा कर हलवे में मिलाया जाता है. अब आपका स्वादिष्ट गोंद पाक का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे सूखे मेवे से गार्निश कर सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर