होम /न्यूज /जीवन शैली /Lata Mangeshkar Birthday: स्वर कोकिला लता मंगेशकर को पसंद थी केसर की जलेबी, जानें इसे बनाने का तरीका
केसर जलेबी रेसिपी (Kesar Jalebi Recipe).

केसर जलेबी रेसिपी (Kesar Jalebi Recipe).

Lata Mangeshkar Birthday: स्वर कोकिला लता मंगेशकर को पसंद थी केसर की जलेबी, जानें इसे बनाने का तरीका

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग7 लोग
  • कैलोरीज़297
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    स्वर कोकिला लता मंगेशकर को भारत रत्न से नवाजा गया था.
    लता मंगेशकर को नॉनवेज और सी फूड भी काफी पसंद था.

    Happy Birthday Lata Mangeshkar: सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का 28 सितंबर यानी आज जन्मदिन है. लता मंगेशकर भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके गाए हजारों गाने आज भी उनकी मौजूदगी का एहसास कराते हैं. भारत रत्न लता दीदी को मीठा खाने का भी शौक था और उन्हें केसर जलेबी का स्वाद काफी भाता था. उनके जन्मदिन के खास अवसर पर आज हम आपको उनकी पसंदीदा स्वीट डिश केसर जलेबी बनाने की बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप आसानी से केसर जलेबी तैयार कर सकते हैं.
    केसर जलेबी बनाने के लिए बेसन और मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. केसर जलेबी बनाने में भले ही दूसरी मिठाइयों की तुलना में ज्यादा मेहनत लगती है लेकिन जब इन्हें सर्व किया जाता है तो खाने वाला तारीफ किए बिना नहीं रह पाता है. आइए जानते हैं केसर जबेली बनाने की विधि.

    इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो खाएं मखाना लड्डू, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

    केसर जलेबी बनाने के लिए सामग्री
    मैदा – 1/2 किलो
    चीनी – 3/4 किलो
    बेसन – 100 ग्राम
    दही – 150 ग्राम
    केसर धागे – 1/4 टी स्पून
    पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
    देसी घी – तलने के लिए

    केसर जलेबी बनाने की विधि
    केसर जलेबी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. केसर जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सिंग बाउल में बेसन और मैदा डालकर मिलाएं. इसके बाद इसमें दही डालें और तीनों को मिक्स कर दें. अब पानी डालते हुए गाढ़ा घोल बना लें. इसके बाद इस घोल को किसी गर्म स्थान पर 10-12 घंटों के लिए रख दें, जिससे घोल में ठीक तरह से खमीर उठ सकें. खमीर जितना बढ़िया उठेगा, जलेबी का स्वाद भी उतना बढ़िया आएगा.

    इसे भी पढ़ें: मीठा खाने के शौकीन हैं तो 10 मिनट में बनाएं रबड़ी मलाई टोस्ट
    अब चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तक पानी गर्म हो रहा है उसी दौरान एक छोटी बाउल में केसर और थोड़ा सा पानी डालकर घोल बना लें. जब चाशनी बनना शुरू हो जाए तो उसमें केसर का पानी मिक्स कर दें. इसके बाद इसे चाशनी में अच्छे से घोल दें. जिससे चाशनी का रंग केसरिया हो जाए. जब बिना तार की चाशनी रहे तभी गैस बंद कर दें.

    अब कढ़ाही में घी डालकर उसे गर्म करें. अब जलेबी का घोल लें और उसे एक बार और फेंट लें. इसके बाद जलेबी बनाने वाले कपड़े में घोल डाल दें. आप चाहें तो जलेबी मेकर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब तेल में गोल-गोल करते हुए जलेबी बनाकर डालें और डीप फ्राई करें. जलेबी को क्रिस्पी और गोल्डन होने तक फ्राई करें. जब जलेबी ठीक से डीप फ्राई हो जाएं तो उन्हें निकालकर चाशनी में डुबोकर कुछ देर तक रखें.
    तैयार जलेबियों को चाशनी में 3-4 मिनट तक रखें जिससे जलेबी ठीक तरह से चाशनी को सोख सकें. इसके बाद जालीदार छलनी की मदद से जलेबियों को एक बड़ी थाली या ट्रे में निकाल लें. इसी तरह सारे घोल की जलेबी बना लें. आपकी स्वादिष्ट केसर जलेबी बनकर तैयार हो चुकी है. इन्हें प्लेट में रखें और ऊपर से पिस्ता कतरन और केसर डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lata Mangeshkar, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें