होम /न्यूज /जीवन शैली /Hariyali Matki Khichdi Recipe: हरियाली मटकी खिचड़ी से बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका
हरियाली मटकी खिचड़ी (Hariyali Matki Khichdi).

हरियाली मटकी खिचड़ी (Hariyali Matki Khichdi).

Hariyali Matki Khichdi Recipe: हरियाली मटकी खिचड़ी से बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग254 लोग
  • कैलोरीज़4
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हाइलाइट्स

    हरियाली मटकी खिचड़ी पौष्टिकता से भरपूर होती है.
    इसे बनाने के लिए भीगी मोंठ, पालक का भी यूज होता है.

    हरियाली मटकी खिचड़ी रेसिपी (Hariyali Matki Khichdi Recipe): जब भी कुछ हल्का खाने का मन होता है तो फटाफट खिचड़ी तैयार कर ली जाती है. खिचड़ी डाइजेशन के लिहाज से न सिर्फ हल्की होती है बल्कि ये शरीर के लिए बेहद पौष्टिक भी होती है. मूंग दाल-चावल से बनने वाली पारंपरिक खिचड़ी का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा, लेकिन आज हम आपको हरियाली मटकी खिचड़ी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. ये रेसिपी आपके खाने में एक और नई वैराइटी जोड़ने का काम करेगी.
    हरियाली मटकी खिचड़ी को आप लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए मटकी में रातभर मोंठ भिगोकर रखे जाते हैं. आपने अगर अब तक इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से हरियाली मटकी खिचड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: टेस्टी राजमा पुलाव बढ़ा देगा डिनर का स्वाद, इस आसान रेसिपी को करें ट्राई

    हरियाली मटकी खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
    मटकी स्प्राउट्स – 1 कप
    प्याज – 1
    पालक – 1 कप
    चावल – 1 कप
    पुदीना पत्तियां – 1/2 कप
    पालक प्यूरी – 1/2 कप
    काली मिर्च – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    देसी घी – 4 टी स्पून
    लहसुन – 8 कलियां
    हींग – 1 चुटकी
    नमक – स्वादानुसार

    हरियाली मटकी खिचड़ी बनाने की विधि
    हरियाली मटकी खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मोंठ (मटकी) को लेकर उसे दो-तीन बार साफ पानी में धोएं. इसके बाद इन्हें रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इन्हें पानी में से निकालकर छन्नी के ऊपर डाल दें जिससे बचा पानी भी निकल जाएं. इसके बाद चावल को लें और उन्हें साफ कर दो-तीन बार धो लें और 20-30 मिनट के लिए भिगोएं.

    अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर रख दें. जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें. कुछ सेकंड बाद जब जीरा चटकने लगे तो उसमें बारीक कटी प्याज और लहसुन डालकर चलाते हुए भूनें. कुछ देर बाद जब प्याजर नरम हो जाए तो इसमें मोंठ स्प्राउट्स और भिगोए चावल डालकर मिक्स करें और पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: लंच या डिनर में बनाएं कोकोनट पनीर, मिलेगा लाजवाब स्वाद

    कुछ देर बाद चावल और मोंठ में 5 कप पानी डालें और करछी से चलाते हुए पकने दें. खिचड़ी पकाने के दौरान फ्लेम मीडियम और हाई पर करते रहें. इसके बाद इसमें काली मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर करछी की मदद से मिलाएं और 2-3 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद खिचड़ी में पालक प्यूरी, कटी पालक, हरी मिर्च और पुदीना पत्तियों को डालकर अच्छे से मिलाते हुए पकने दें.
    अब एक तड़का लगाने वाला छोटा पैन लें और उसमें थोड़ा सा घी डालकर गर्म करें. इसमें कटी लहसुन डालकर तड़का लगाएं. इसके बाद तैयार तड़का खिचड़ी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. लंच या डिनर के लिए स्वादिष्ट हरियाली मटकी खिचड़ी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे दही या चटनी के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें