Home /News /lifestyle /

अल्सर, शुगर समेत कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है सुपरफूड कटहल

अल्सर, शुगर समेत कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है सुपरफूड कटहल

कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है. इसलिए यह हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में  फायेमंद है. (Image : Twitter)

कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है. इसलिए यह हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में फायेमंद है. (Image : Twitter)

Health benefits of Jackfruit: कटहल बेहद स्वादिष्ट फल है जिसे पकने पर फल के रूप में खाया जाता है और कच्चे में सब्जी के रूप में खाया जाता है. इसमें मौजूद बेशकीमती गुण के कारण इसे सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है. कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व मौजूद होते हैं. विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व कटहल में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा कटहल फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत है.कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है. ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाता है.कटहल आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है.

अधिक पढ़ें ...

    Health benefits of Jackfruit: कटहल पेड़ से प्राप्त आकार में दुनिया का सबसे बड़ा फल है. कटहल पोष्टिक तत्वों से भरपूर फल है. इसे कई तरह से बनाकर खाया जा सकता है. इससे सब्जी बनाई जाती है. कटहल से अचार, पकौड़े भी बनाए जाते हैं. पका हुआ कटहल फल के रूप में चाव से लोग खाते हैं. वेबएमडी की खबर के मुताबिक कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व मौजूद होते हैं. विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व कटहल में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा कटहल फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत है. कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है. ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाता है.कटहल आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है. इन सब कारणों से कटहल कई बीमारियों में दवा की तरह काम करता है और इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दी में उबले हुए अंडे की जरूरत क्यों है ज्यादा, जानिए कारण

    एक कप कटहल की सब्जी में मौजूद पोषक तत्व
    कैलोरी 157
    फैट 2 ग्राम
    कार्बोहाइड्रेट 38 ग्राम
    प्रोटीन 3 ग्राम
    कैल्शियम 40 मिलीग्राम

    इसे भी पढ़ेंः तनाव और लो कॉन्फिडेंस से परेशान हैं, तो खुद को आइने में निहारें, गजब का फर्क महसूस करेंगे

    कटहल के फायेद

    • कटहल में कैरोटोनॉएड्स (carotenoids) एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की क्षति होने से बचाता है. यह शरीर को सही तरीके से काम करने में मदद करता है.
    • कटहल में सबसे ज्यादा फाइबर होता है. इसलिए यह कंस्टीपेशन को दूर करता है. इससे पेट की क्रिया सही ढंग से होती है. चूंकि इसमें फाइबर ज्यादा होता है, इसलिए यह भूख का एहसास कम दिलाता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए कटहल फायदेमंद है.
    • कटहल में मौजूद रसायन पेट के अंदर फोड़ा-फुंसी नहीं होने देता है. इससे पेट के अंदर अल्सर नहीं बनता.
    • डायबिटीज मरीजों के लिए कटहल बहुत फायदेमंद है. ज्यादा फाइबर होने के कारण इसका डाइजेशन बहुत देर से होता है. इसका मतलब यह हुआ कि खून में शुगर की मात्रा उतनी तेजी से नहीं बढ़ेगी जितनी तेजी से अन्य फ्रूट को खाने से बढ़ती है.
    • कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और बोन लॉस का जोखिम भी कम हो जाता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर