लाइव टीवी

Holi 2019, Holi Recipe: होली में घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गुझिया, खाकर लोग कहेंगे- वाह लाजवाब स्वाद!

News18Hindi
Updated: March 19, 2019, 12:52 PM IST
Holi 2019, Holi Recipe: होली में घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी गुझिया, खाकर लोग कहेंगे- वाह लाजवाब  स्वाद!
Holi 2019, Holi Recipe, Gujiya Recipe

Holi 2019, Holi Recipe, Holi Dessert: गुझिया होली की पारंपरिक मिठाई है. इसके बिना होली का स्वाद और रंग दोनों फीके हो जाते हैं!

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2019, 12:52 PM IST
  • Share this:
Holi 2019, Holi Recipe, Gujiya Recipe: होली के त्योहार पर मेहमानों का स्वागत करने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. होली पर बनाई जाने वाली मिठाइयों में ऐसी ही एक मिठाई है 'गुझिया'. गुझिया के बिना न केवल होली का हर रंग फीका है बल्कि बेस्वाद भी है. होली के दिन घर पर आये मेहमान से लेकर घर के बच्चे और बुजुर्ग तक इसकी फरमाइश करते हैं. गुझिया बाजार में भी मिलती है लेकिन घर के स्वाद की बात ही कुछ और है. इसकी एक वजह यह भी है कि बाजार में साफ़-सफाई का उतना ध्यान नहीं दिया जाता जिस वजह से बीमारियां भी फैल सकती हैं. आइए आज हम आपको बनाना सिखाएंगे कि घर पर ही स्वादिष्ट गुझिया कैसे बनाएं.

Holi 2019: भारत में ही नहीं इन देशों में भी मनाई जाती है होली, कहीं संतरे तो कहीं शराब से खेलते हैं होली!

गुझिया बनाने के लिए सामग्री :

गुझिया का आटा गूंथने के लिए -

4 कप मैदा

6 बड़े चम्मच घी
Loading...

तेल या घी

भरावन के लिए -

6 कप खोया (मावा)

1 चम्मच इलायची पाउडर

1 कप नारियल कद्दूकस किया हुआ

3 बड़े चम्मच किशमिश

5 बड़े चम्मच काजू कटे हुए

4 कप चीनी का बूरा (पिसी हुई चीनी)

चाशनी के लिए -

4 कप चीनी

4 कप पानी

Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!

Gujiya की विधि :
गुझिया का खोल (बाहर की परत) बनाने के लिए मैदा छान लें. इसमें घी मिलाएं और फिर जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए सख्त गूंद लें. इसे थोड़ी देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें. अब भरावन तैयार करने के लिए गैस पर कड़ाही गर्म करें. इसमें मावा डालकर मध्यम आंच पर 3 मिनट तक भूनें. मावा चलाते रहें ताकि जले न. जब मावा सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें.

Happy Holi 2019, Holi Colors Vastu: लाल, हरा या पीला, जानिए किस रंग से होली खेलना होगा आपके लिए शुभ!

अब बर्तन में मावा, चीनी का बूरा, किशमिश, कसा हुआ नारियल, काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद तैयार मैदे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल आकार देने के बाद छोटी रोटी में बेल लें. गुझिया बनाने का सांचा लें और इसमें दोनों तरफ हल्का तेल लगा दें. अब बेली हुई रोटी को इस सांचे में रखें और एक चम्मच के करीब तैयार की गई भरावन की सामग्री को इसमें मिला दें. सांचा बंद करें और जो भी हिस्सा बाहर रह जाए, उसे हटा दें. इसी तरह सारे आटे से गुझिया तैयार करें और एक गीले कपड़े पर रखते जाएं.

Holi 2019, Holi Recipe: होली में ऐसे बनाएं भांग की ठंडाई, होगी Unlimited मस्ती और धमाल

कढ़ाई में तेल या घी गर्म करें और मध्यम आंच पर एक बार में 4-5 गुझिया डीप फ्राई कर लें. जब गुझिया हल्की सुनहरी होने लगे तो इन्हें प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी गुझिया तल लें. चाशनी तैयार करने के लिए गैस पर बर्तन में पानी गर्म करें इसमें चीनी डालकर चलाएं. चीनी पिघलने तक पानी चलाते रहें. जब चीनी पिघल जाए तो मध्यम आंच पर चाशनी के पकाएं. चाशनी को उंगली में चिपकाकर देखें एक तार बनने तक इसे पकाएं. फिर गैस बंद कर दें. इसके बाद चाशनी में गुझिया डालकर चलाएं. अब गुझिया को चाशनी से निकालकर प्लेट में रखें.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...