होम /न्यूज /जीवन शैली /How to Make Almond Soup: सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी
बादाम का सूप रेसिपी (Almond Soup Recipe).

बादाम का सूप रेसिपी (Almond Soup Recipe).

How to Make Almond Soup: सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़99

    हाइलाइट्स

    सर्दियों के मौसम में बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है.
    बादाम का सूप टेस्टी होने के साथ बॉडी में एनर्जी बनाए रखता है.

    बादाम का सूप रेसिपी (Almond Soup Recipe): सर्दियों के मौसम में बादाम का सूप शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पौष्टिकता से भरपूर बादाम कई तरह के फूड आइटम्स में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन क्या आपने कभी बादाम के सूप का स्वाद चखा है. विंटर सीजन में कई तरह के सूप काफी बनाए जाते हैं लेकिन कम ही लोग बादाम सूप का मजा लेते हैं. आप भी अगर शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए सूप पीते हैं तो बादाम का सूप एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. बादाम का सूप बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है.
    बादाम का सूप गुणों से भरपूर है और इसे बनाने के लिए बादाम को पहले उबालकर उसके छिलके उतारे जातें है. बादाम का सूप बच्चे हों या बड़े सभी को सर्व किया जा सकता है. आइए जानते हैं पोषण से भरपूर बादाम सूप बनाने की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: न्यूट्रिशन से भरपूर हरा चना चाट 5 मिनट में ऐसे बनाएं

    बादाम सूप बनाने के लिए सामग्री
    बादाम – 1 कप
    मक्खन – 2 टी स्पून
    मैदा – 1 टेबलस्पून
    सफेद स्टॉक – 3 कप
    बादाम एसेंस – 4-5 बूंद
    काली मिर्च पिसी – 1 चुटकी
    ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    बादाम सूप बनाने की विधि
    बादाम सूप बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को गर्म पानी में डालकर 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद बादाम को निकाल लें और उनके छिलके उतार लें. गर्म पानी में भिगोने से बादाम के छिलके आसानी से निकल जाएंगे. इसके बाद मिक्सर जार में बादाम को डालकर उसे दरदरा पीस लें. बादाम का दरदरा पेस्ट एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें: विंटर में अमरूद की इन 5 रेसिपी को करें ट्राई, नहीं भूल पाएंगे इनका स्वाद

    अब एक गहरे तले वाली कड़ाही में मक्खन डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें मैदा डालकर 30 सेकंड तक भून लें. इसके बाद बादाम पेस्ट, सफेद स्टॉक डालकर बड़ी चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण में 4-5 बूंद बादाम एसेंस की डालकर मिलाएं. अब सूप को 3-4 मिनट तक ढककर पकाएं.

    सूप को पकाने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें. इसके बाद बादाम सूप में 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिला दें. आखिर में सूप के ऊपर ताजा क्रीम डालकर गैस बंद कर दें. सर्विंग बाउल में सूप को निकालकर ऊपर से बादाम कतरन से गार्निश कर गर्मागर्म सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें