लाइव टीवी

रेसिपी: ऐसे बनाएं बाजरा के आटे का लड्डू, सर्दियों में है बेहद फायदेमंद

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 8:35 AM IST
रेसिपी: ऐसे बनाएं बाजरा के आटे का लड्डू, सर्दियों में है बेहद फायदेमंद
ऐसे बनाएं बाजरा आटा लड्डू, सर्दियों में है बेहद फायदेमंद

बाजरा आटा लड्डू (Millet Flour Laddu): बाजरा खाने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है, डायबिटीज में फायदेमंद है, इसमें फाइबर काफी मात्रा में होते हैं जिससे कि खाना अच्छे से पचता है. साथ ही इसे खाने से एनर्जी भी मिलती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 8:35 AM IST
  • Share this:
बाजरा आटा लड्डू (Millet Flour Laddu): सर्दियों के दिन में गर्म तासीर वाला खानपान होना चाहिए ताकि सर्दियों से बचत रहे. साथ ही इस मौसम में पौष्टिक आहार भी लेना चाहिए क्योंकि सर्दियों में बॉडी काफी सुस्त रहती है. बाजरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसे खाने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है, डायबिटीज में फायदेमंद है, इसमें फाइबर काफी मात्रा में होते हैं जिससे कि खाना अच्छे से पचता है. साथ ही इसे खाने से एनर्जी भी मिलती है. तो क्यों न इस सर्दियों में आप बाजरे के लड्डू बना कर खाते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाए जाएं बाजरे के लड्डू..

बाजरा के आटे का लड्डू बनाने के लिए सामग्री:
बाजरे का आटा - 200 ग्राम
गुड़ (टुकड़े कर लीजिए) - 250 ग्राम

घी - 150 ग्राम
काजू - 10-12
बादाम - 10-12
Loading...

गोंद - 2 टेबल स्पून
नारियल बूरा - 2-3 टेबल स्पून (कद्दूकस )
इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच

बाजरे के आटे का लड्डू ऐसे बनाएं (Millet Flour Laddu)
1.बाजरे के आटे का लड्डू बनाने के लिए कढाई में घी डालकर गर्म करें फिर आंच हल्की कर इसमें गोंद डाल कर तल लें जब गोंद के अच्छी तरह फूल जाए तो इसे एक साफ और सूखे बर्तन में निकाल लें.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: सोंठ के लड्डू रखेंगे आपको सर्दी के असर से दूर, गर्म होती है इसकी तासीर

2. कढ़ाई के बचे हुये घी में बाजरे का आटा डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भूनिए. जब इसमें से सोंधी सी सुगंध आने लगे तो समझ जाइए कि आटा भून चुका है. इसमें लगभग 15 मिनट लग सकते हैं. भुने हुए आटे को एक साफ प्लेट में निकाल लीजिए. कढ़ाई में टूटा हुआ गुड़ डालें. इसे मद्धम आंच पर पिघलने दीजिए. गुड़ गिघल जाने पर आंच बंद कर दें.

3. ऊपर से कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (बादाम और काजू) कद्दूकस किया हुआ नारियल, गोंद, इलायची पाउडर और पिघला हुआ गुड़ आटे में डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. बाजरे के लड्डू बनाने के लिए तैयार हो चुका है आपका मिक्सचर.

4.हथेली पर थोड़ा सा घी लगाकर थोड़ा सा मिक्सचर हाथ पर लेकर गोलाकार लड्डू जैसा आकार दें. इसी तरह बाकी सारे मिश्रण के भी लड्डू बनाते जाएं. लीजिए तैयार हो चुके हैं आपके बाजरे के लड्डू.

5. आप चाहें तो इसे एयर टाइट जार में भरकर रख दें या खुद खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 8:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...