होम /न्यूज /जीवन शैली /Bajra Soup Recipe: सर्दियों में पिएं न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बाजरा सूप, इस तरीके से मिनटों में बनाएं
बाजरा सूप रेसिपी (Bajra Soup Recipe). Image-Canva

बाजरा सूप रेसिपी (Bajra Soup Recipe). Image-Canva

Bajra Soup Recipe: सर्दियों में पिएं न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बाजरा सूप, इस तरीके से मिनटों में बनाएं

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़157

    हाइलाइट्स

    सर्दियों में शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मददगार है बाजरा.
    बाजरा का सूप स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर होता है.

    बाजरा सूप रेसिपी (Bajra Soup Recipe): पोटेशियम, मैग्नीशियम से भरपूर बाजरा का सूप सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सर्दियों में बाजरा का सूप शरीर की गर्माहट बनाए रखने के साथ उसे एनर्जी भी देता है. लंच या डिनर से पहले आप बाजरा सूप ले सकते हैं. बता दें कि बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है और इसे खाने से डायबिटीज सहित कई बीमारियों में राहत मिलती है. बाजरा का सूप दिल के लिए भी फायदेमंद होता है. सर्दियों में तेज ठंड पड़ने पर बाजरा का सूप एक बढ़िया विकल्प होता है. बाजरा सूप को आसानी से तैयार किया जा सकता है.
    आज हम आपको बाजरा सूप बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी बताएंगे. आप अगर बाजरा सूप पीना पसंद करते हैं लेकिन अब तक इसकी रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर आप इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में शरीर की एनर्जी बरकरार रखना है तो खाएं गोंद के लड्डू

    बाजरा सूप बनाने के लिए सामग्री
    बाजरा आटा – 1 कप
    चावल – 1/4 कप
    काली मिर्च पाउडर – 1 चुटकी
    नमक – स्वादानुसार
    पानी – 6 गिलास

    बाजरा सूप बनाने की विधि
    सर्दियों में बाजरा सूप एक बढ़िया रेसिपी है. आप अगर बाजरा सूप बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक कुकर में 6 गिलास पानी डालें और उसे उबलने के लिए गैस पर रख दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखें. इस बीच एक बाउल में बाजरे का आटा डालें और उसमें आधा गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें. इसके बाद चावल को साफ करें और उसे अच्छी तरह से धोकर रखें.

    जब कुकर में रखे पानी में उबाल आ जाए तो उसमें पानी में घोला बाजरे का आटा और चावल डाल दें. इन्हें एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते हुए मिक्स करें और चुटकीभर नमक भी मिला दें. इसके बाद कुकर का ढक्कन लगा दें और इसे एक-दो सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप ही रिलीज होने दें.

    इसे भी पढ़ें: विंटर में एनर्जेटिक रखेगा गाजर का जूस, 5 मिनट में इस आसान तरीके से बनाएं

    जब कुकर का प्रेशर रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोलें और सर्विंग बाउल में तैयार बाजरा सूप को निकाल लें. इसके ऊपर चुटकीभर काली मिर्च छिड़क दें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बाजरा सूप सर्व करने के लिए तैयार हो चुका है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें