Home /News /lifestyle /

How to Make Boiled Rice: उबले चावल बनाने की सबसे आसान रेसिपी

How to Make Boiled Rice: उबले चावल बनाने की सबसे आसान रेसिपी

उबालकर चावल बनाने का तरीका. Image - Shutterstock.

उबालकर चावल बनाने का तरीका. Image - Shutterstock.

How to Make Boiled Rice: भारतीय भोजन (Indian Food) में चावल का अहम स्थान है. बिना चावल के भोजन पूरा होना नहीं माना जाता है. चावल की कई रेसिपीज़ तो खासी फेमस हैं. लेकिन कई लोग अभी भी इसे बनाने का तरीका भी नहीं जानते हैं. आज हम चावल उबालकर बनाने की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

How to Make Boiled Rice: चावल (Rice) के बिना भारतीय खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. चावल से बनने वाले फूड आइटम्स की लंबी फेहरिस्त है. रूटीन में भी सब्जी, रोटी और दाल के साथ चावल की जरूरत हमेशा महसूस होती ही है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें चावल खाना तो बहुत पसंद है लेकिन कई बार अकेले रहने की स्थिति में चावल बनाना नहीं आने से चाहकर भी दाल-चावल का स्वाद नहीं ले पाते हैं. आज हम आपको उबले चावल बनाने का सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं. भले ही अब तक आपने कभी भी चावल नहीं बनाए हों लेकिन हमारी बताई रेसिपी से आप बेहद आसानी से चावल बना सकते हैं.

उबले चावल बनाने के लिए सामग्री
चावल – 400 ग्राम
नमक – एक चुटकी
पानी

उबले चावल बनाने की विधि
उबले चावल बनाने के लिए सबसे पहले सादे चावल को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें. कई बार चावलों में कंकर या अन्य चीजें मौजूद रहती हैं, उन्हें निकालना ज़रूरी होता है. अब चावल को एक बर्तन में डाल दें और साफ पानी से धो लें. चावलों को दो से तीन बारे धोएं जिससे उसमें मौजूद सारी गंदगी साफ हो सके. इसके बाद चावल को लगभग आधा घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

इसे भी पढ़ें: कुंदरू की भुजिया का स्वाद है लाजवाब, इस आसान तरीके से बनाएं
अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें चावल से लगभग दोगुना मात्रा में पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. पानी के अंदर दो चुटकी या स्वादानुसार नमक डाल दें. अब पानी को पूरी तरह से उबलने दें. जब पानी पूरी तरह से उबल जाए तो भिगोकर रखे हुए चावल को इस पानी में डाल दें. चावल को उबलने में लगभग आधा घंटे का वक्त लगेगा. इसके पूर्व भी अगर चावल नरम महसूस हों तो उन्हें तब तक पका लें और फिर गैस बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में बनाएं आलू प्याज का पराठा, सभी करेंगे पसंद
चावल को उबालने रखने के बाद लगभग 20 मिनट होने पर एक बार चावल को परख लें कि आखिर वह कितना नरम हुआ है. इस बात का ध्यान रखें की चावल को तब तक ही उबालना है जब तक उसमें हल्की सी सख्ती बरकरार रहे, वरना दाने ज्यादा गलने की सूरत में लुग्दी जैसे और चिपचिपे हो सकते हैं. अब इन चावल में ऊपर से एक कप साधारण तापमान वाला पानी डाल दें.
अब उबले चावलों को पानी से अलग करने के लिए एक दूसरा गहरा बर्तन लें और उस पर एक जाली या बड़ी छन्नी रख दें. अब बर्तन में पके चावल को सावधानी से धीरे-धीरे छलनी पर उड़ेल दें. इस तरह खाने के लिए स्वादिष्ट उबले चावल तैयार हो चुके हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर