होम /न्यूज /जीवन शैली /How To Make Buttermilk: घर पर छाछ बनाना चाहते हैं तो इस तरीके से चुटकियों में करें तैयार
छाछ बनाने का आसान तरीका.

छाछ बनाने का आसान तरीका.

How To Make Buttermilk: घर पर छाछ बनाना चाहते हैं तो इस तरीके से चुटकियों में करें तैयार

5/5
15 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़40

    हाइलाइट्स

    छाछ का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
    छाछ पीने से डाइजेशन सिस्टम बेहतर बना रहता है.

    How To Make Buttermilk: डेयरी प्रोडक्ट में दही हमारे शरीर को जितना फायदा करता है उतनी ही छाछ (Buttermilk) भी सेहत के लिए लाभदायक होती है. दही खाने से कई बार एसिडिटी बन सकती है लेकिन छाछ इतनी गुणकारी होती है कि इसे पीने के बाद एसिडिटी जैसी समस्या भी नहीं होती है. अक्सर हम लोग दही और छाछ बाजार से ही खरीदकर लाते हैं लेकिन आप चाहें तो घर में भी छाछ को तैयार कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है और इससे ताजी छाछ भी मिल जाती है.
    बाजार में कई तरह की छाछ मिलती है फिर वो मीठी छाछ हो या फिर नमकीन छाछ हो. आज हम आपको घर पर ही आसान तरीके से छाछ बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. हमारे बताए तरीके से आप आसानी ने स्वादिष्ट छाछ तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: दूध में नहीं जमती मोटी मलाई तो ये आसान टिप्स आएंगे बेहद काम

    छाछ बनाने के लिए सामग्री
    दही – 250 ग्राम
    जीरा भुना – 1/2 टी स्पून
    काला नमक – स्वादानुसार
    पानी – जरुरत के मुताबिक

    छाछ बनाने का तरीका
    गर्मियों के मौसम में छाछ पीने का अपना ही मजा होता है लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो हर मौसम में नियमित तौर पर छाछ पीते हैं. ज्यादातर लोग बाजार से छाछ लेकर आते हैं लेकिन कई बार उसमें खट्टापन होता है या फिर वो बासी होती है. आज हम आपको घर पर ही छाछ बनाने की आसान विधि बता रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डाल दें. दही की जितनी मात्रा है उतनी ही मात्रा में पानी बर्तन में डाल दें.

    अब मथनी लें और बर्तन में डालकर उसे मंथना शुरू करें. आपके पास अगर मथनी नहीं है तो आप छाछ बनाने के लिए मिक्सर का भी प्रयोग कर सकते हैं. हालांकि हाथ से मथी छाछ का स्वाद ज्यादा बेहतर लगता है. आपको दही-पानी को तब तक मथना है जब तक कि वह एकदम पतली न हो जाए और उसमें झाग न बनना शुरू हो जाए. इस तरह आपकी ताजी छाछ तैयार हो जाएगी.

    इसे भी पढ़ें: गुजराती स्टाइल की डपका कढ़ी बनाने की बेहद आसान रेसिपी
    आप नमकीन छाछ के शौकीन हैं तो इसमें काला नमक और भुना जीरा पाउडर डाल सकते हैं. वहीं अगर आप मीठी छाछ पसंद करते हैं तो इसमें चीनी डाल सकते हैं. घर की बनी ताजी छाछ न सिर्फ स्वाद में शानदार लगेगी बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेगी.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें