होम /न्यूज /जीवन शैली /चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद, सेहत को भी मिलेगा फायदा
चना दाल-पत्तागोभी टिक्की रेसिपी (Chana Dal Cabbbage Tikki Recipe). Image-Canva

चना दाल-पत्तागोभी टिक्की रेसिपी (Chana Dal Cabbbage Tikki Recipe). Image-Canva

चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद, सेहत को भी मिलेगा फायदा

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़105

    हाइलाइट्स

    चना दाल और पत्तागोभी खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
    चना दाल पत्तागोभी की टिक्की हेल्दी होने के साथ काफी टेस्टी भी होती है.

    चना दाल-पत्तागोभी टिक्की रेसिपी (Chana Dal Cabbage Tikki Recipe): सर्दियों में चना दाल और पत्तागोभी से बनी टिक्की खाने का अलग ही मज़ा होता है. दिन के वक्त जब कभी भूख महसूस हो और टेस्टी के साथ कुछ हेल्दी भी खाने की इच्छा है तो चना दाल पत्तागोभी टिक्की एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. चना दाल और पत्तागोभी वजन घटाने के साथ ही कई अन्य बीमारियों में भी लाभ पहुंचा सकते हैं. वहीं, इससे बनी टिक्की का स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी भाता है. चना दाल पत्तागोभी टिक्की को बेहद आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

    शाम की चाय के साथ भी चना दाल पत्तागोभी टिक्की को सर्व कर सकते हैं. आप अगर स्नैक्स में कुछ नई डिश को ट्राई करना चाहते हैं तो चना दाल पत्तागोभी टिक्की को बना सकते हैं. हमारी सिंपल रेसिपी आपको इसे बनाने में काफी हेल्पफुल रहेगी. आइए जानते हैं चना दाल पत्तागोभी टिक्की बनाने की सिंपल रेसिपी.

    चना दाल-पत्तागोभी टिक्की बनाने के लिए सामग्री
    चना दाल भिगोई – 1 कप
    पत्तागोभी बारीक कटी – 1/2 कप
    दही – 2 टेबलस्पून
    बेसन – 1/4 कप
    हरी मिर्च – 1 टेबलस्पून
    पुदीना पत्ती – 2 टेबलस्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    जीरा पाउडर – डेढ़ टी स्पन
    तेल – जरूरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: सुबह की हेल्दी शुरुआत करना है तो बनाएं दही पराठा, मिलेगा लाजवाब स्वाद, सिंपल है रेसिपी

    चना दाल-पत्तागोभी टिक्की बनाने की विधि
    चना दाल-पत्तागोभी टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल को छलनी में डालकर पानी निकाल दें. इसके बाद पत्तागोभी, हरी मिर्च और पुदीना को बारीक-बारीक काट लें. अब मिक्सर जार में चना दाल, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें और उससे दरदरा पेस्ट तैयार कर लें. तैयार पेस्ट को एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में निकाल लें.
    अब पेस्ट में कटी पत्तागोभी, जीरा पाउडर, हल्दी, पुदीना पत्ती डालकर मिक्स करें. इसके बाद मिश्रण में दही, बेसन और स्वादानुसार नमक डालें और सभी को अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद मिश्रण को समान अनुपात में अलग-अलग बांट दें. इसके बाद एक भाग को हाथ में लें और उससे पहले गोला बनाएं और फिर उसे दबाते हुए टिक्की का आकार दें. इसी तरह एक-एक कर टिक्की बनाकर एक प्लेट में अलग रख दें.

    अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों तरफ फैला दें. तवे की क्षमता के अनुसार उसमें टिक्की रखकर सेकें. कुछ देर सेकने के बाद टिक्की के किनारे पर तेल डालें और फिर कुछ सेकंड बाद पलट दें. जरूरत के हिसाब से तेल का प्रयोग करते हुए चना दाल पत्तागोभी टिक्की को दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेकें.

    इसे भी पढ़ें: विंटर में खुद को रखना है फिट तो खाएं गोंद के लड्डू, मिलेगी भरपूर एनर्जी, इस आसान तरीके से बनाएं

    टिक्की को अच्छी तरह से सिकने में 3-4 मिनट तक का वक्त लग सकता है. ध्यान रखें कि टिक्की को धीमी आंच पर सेकना है. इससे टिक्की अच्छी तरह से सुनहरी होकर क्रिस्पी हो सकेंगी. इसके बाद टिक्की को प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारी टिक्कियां सेक लें. स्नैक्स के लिए स्वाद और पोषण से भरपूर चना दाल पत्तागोभी टिक्की बनकर तैयार हो चुकी है. इसे हरी चटनी या टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें