बेहद कम ऑयल में इस तरह बनाएं चना जोर गरम: रेसिपी

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 10:03 AM IST
बेहद कम ऑयल में इस तरह बनाएं चना जोर गरम: रेसिपी
चना जोर गरम की रेसिपी

चना जोर गर्म बनाने के लिए सबसे पहले चने को अच्छी तरह साफ पानी में धो लें और उसके बाद इसे 6 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 10:03 AM IST
  • Share this:
चना जोर गरम बनाने के लिए सामग्री: 
काले चने - 200 ग्राम
भुना जीरा - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

गरम मसाला पाउडर - ½ छोटी चम्मच
अमचूर - 3 छोटी चम्मच
तेल - तलने के लिए
Loading...

काला नमक - स्वादानुसार
नमक - स्वादानुसार

चना जोर गरम की रेसिपी:
1.चना जोर गर्म बनाने के लिए सबसे पहले चने को अच्छी तरह साफ पानी में धो लें और उसके बाद इसे 6 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद चने से पानी निकालकर चनों को कूकर में डालकर एक कप पानी डालें और एक सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद आंच बंद कर दें. थोड़ी देर बाद कूकर को खोलकर चने निकाल लें और बाकी पानी को फेंक दें. चने को फिर से साफ पानी से धोकर एक कटोरे में निकाल लीजिए.

इसे भी पढ़ें:  कभी खाया है बिना तेल का समोसा, जानें बेक्ड समोसे की रेसिपी

2.अब चॉपिंग बोर्ड पर चने को एक एक कर रखकर किसी चीज से दबाते जाएं ताकि ये छपते हो जाएं. लेकिन ध्यान रहे कि इतनी तेज न दबाएं कि ये टूट जाएं. इसके साथ ही इन चनों को एक बड़ी थाली में क्रम से थोड़ी थोड़ी दूरी पर लागाते जाएं. इसके बाद चनों की इस थाली को पूरे 1 दिन के लिए धूप में रख दें.

3.जब चने अच्छे से सूख जाएं तो एक कढ़ाई में तेल अच्छे से गर्म करें और एक बड़ी स्टील की छलनी लेकर इसमें सूखे हुए चने डालकर तल लें. थोड़ी देर बाद कढ़ाई से एक चने को निकालकर चेक करिए कि यह अच्छे से पका है कि नहीं. अगर चना अच्छे से सिंक चुका है तो इसे एक पेपर लगी पलते पर निकाल लें. इससे कागज़ अतिरिक्त तेल सोख लेगा.

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं गुड़ की खीर, सब कहेंगे- वाह क्या स्वाद!

चने के लिए तैयार करें मसाला:
नमक, काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर एक साथ लेकर मिक्सी में चला लें. अब इस मसाले को चने की इस नमकीन पर अच्छे से छिड़क दें. लीजिए तैयार है आपका चना जोर गरम. आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भर कर भी रख सकती हैं. इस रेसिपी की ख़ास बात यह है कि इसमें बेहद कम तेल लगेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...