होम /न्यूज /जीवन शैली /रूटीन स्नैक्स के बजाय ट्राई करें क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न, स्वाद सभी करेंगे पसंद, 15 मिनट में होगी तैयार
क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न रेसिपी (Crispy Bhindi Popcorn Recipe). Image - Canva

क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न रेसिपी (Crispy Bhindi Popcorn Recipe). Image - Canva

रूटीन स्नैक्स के बजाय ट्राई करें क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न, स्वाद सभी करेंगे पसंद, 15 मिनट में होगी तैयार

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़268

    हाइलाइट्स

    पोषक तत्वों से भरपूर भिंडी वजन घटाने के साथ हड्डियां भी मजबूत करती है.
    शाम की चाय के साथ सर्व कर सकते हैं टेस्टी एंड हेल्दी क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न.

    क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न रेसिपी (Crispy Bhindi Popcorn Recipe): भिंडी से बनने वाली रेसिपी क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न एक परफेक्ट स्नैक्स है. दिन हो या शाम की चाय का वक्त क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न को कभी भी खाया जा सकता है. स्वाद से भरपूर भिंडी पॉपकॉर्न सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है. कई लोगों ने भिंडी को सिर्फ सब्जी के तौर पर ही खाया होगा लेकिन क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाकर इसका स्नैक्स के तौर पर भी लुत्फ उठाया जा सकता है. बता दें कि भिंडी गुणों से भरपूर होती है और ये हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन घटाने तक में मदद करती है.

    क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने की रेसिपी बेहद सरल है और इसे 15 मिनट में आसानी से तैयार किया जा सकता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न रेसिपी का स्वाद पसंद आएगा. आइए जानते हैं क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में खाएं प्रोटीन रिच पनीर सलाद, दिन की होगी हेल्दी शुरुआत, 5 मिनट में हो जाता है तैयार

    क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने के लिए सामग्री
    भिंडी – 15
    मैदा – 1 कप
    कॉर्न फ्लोर – 1/2 कप
    ब्रेड का चूरा – 1/2 कप
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
    अमचूर – 1 टी स्पून
    तेल – तलने के लिए
    नमक – स्वादानुसार

    क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने की विधि
    स्वाद से भरपूर क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर साफ सूती कपड़े से पोछ लें. अब भिंडी को 1 इंच लंबाई में काट लें. अब कटी भिंडी एक गहरे तले वाले बर्तन में डाल दें और उसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, 2 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोर और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब भिंडी को 15 मिनट के लिए मैरीनेट होने के लिए रख दें.
    अब एक बर्तन में मैदा और कॉर्न फ्लोर डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसमें थोड़ा सा मिर्च पाउडर, 1 कप पानी और स्वादानुसार नमक डालकर उसका घोल तैयार कर लें. इस घोल को अच्छी तरह से फेंटे ताकि उसमें कोई गांठ न रह जाए.

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. इस बीच मैरिनेटेड भिंडी लें और उसे मैदा-कॉर्न फ्लोर के घोल में डुबोएं इसके बाद भिंडी को ब्रेड चूरा में डालकर उसे सभी तरह से अच्छे से कोट कर दें. ज्यादा क्रिस्पी बनाने के लिए भिंडी को दो बार ब्रेड कोटिंग दे सकते हैं. इसके बाद कोटेड भिंडी को गर्म तेल में डालकर डीप फ्राई करें. जब भिंडी का रंग सुनहरा हो जाए और भिंडी क्रिस्पी हो जाए तो एक प्लेट में उतार लें.

    इसे भी पढ़ें: चना दाल और पत्तागोभी से बनाएं टेस्टी टिक्की, चटपटा स्नैक्स सभी करेंगे पसंद, सेहत को भी मिलेगा फायदा

    इसी तरह भिंडी के सारे टुकड़ों को डीप फ्राई करते हुए सुनहरा होने तक तलें और फिर प्लेट में उतारते जाएं. स्नैक्स के लिए स्वाद से भरपूर क्रिस्पी भिंडी पॉपकॉर्न बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें दिन के वक्त टमाटर सॉस के साथ या फिर शाम के वक्त चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें