लाइव टीवी

रेसिपी: रोज पिएं गोल्डन मिल्क, कई बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, बढ़ेगी इम्युनिटी

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 8:40 AM IST
रेसिपी: रोज पिएं गोल्डन मिल्क, कई बीमारियों से मिलेगी मुक्ति, बढ़ेगी इम्युनिटी
गोल्डन मिल्क रेसिपी,गोल्डन मिल्क कैसे बनाएं

गोल्डन मिल्क रेसिपी,गोल्डन मिल्क कैसे बनाएं (Golden Milk Recipe): जानते हैं कैसे बनाया जाता है गोल्डन मिल्क ताकि इस सर्दियों में आप रहें हेल्दी और फिट.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 8:40 AM IST
  • Share this:
गोल्डन मिल्क रेसिपी,गोल्डन मिल्क कैसे बनाएं (Golden Milk Recipe): सर्दियां शुरू हो गई हैं ऐसे में खानपान में कुछ बदलाव करना सेहत के लिहाज से बेहतर रहता है. इस मौसम में गर्म तासीर वाली चीजों के चेवां से ठण्ड से बचाव होता है. 'गोल्डन मिल्क' एक ऐसा पेय पदार्थ है जो न केवल सर्दी जुकाम में काफी फायदेमंद है बल्कि इसमें एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी पाए जाते हैं. एंटी इंफ्लामेटरी गुण का मतलब है कि इससे सूजन कम होती है. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है गोल्डन मिल्क ताकि इस सर्दियों में आप रहें हेल्दी और फिट.

गोल्डन मिल्क बनाने के लिए सामग्री:
कच्ची हल्दी- 200 ग्राम
गाय का दूध- 500 mL

शहद- 2 छोटी चम्मच
इलाइची पाउडर- 1 चुटकी
दालचीनी पाउडर- 1 चुटकी
Loading...

जायफल घिसा हुआ- 1

गोल्डन मिल्क ऐसे बनाएं:

  1. गोल्डन मिल्क बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को अच्छे से धोकर सुखा लें. फिर आंच पर एक भगोने में दूध उबलने के लिए चढ़ा दें.


2. इसके बाद हल्दी को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन टुकड़ों को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लीजिए. इसके बाद इस पिसी हुई हल्दी को एक बौल में निकाल लीजिए.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू, सब करेंगे स्वाद की तारीफ

3. जब दूध में उबाल आए तो तत्काल इसमें 1 चम्मच पिसी हल्दी डाल दें. इसमें ऊपर से इलायची पाउडर भी डालें और कम से कम 3 मिनट तक दूध को उबलने दें.

4. लीजिए तैयार हो चुका है आपका गोल्डन मिल्क. इसे चलनी से छान लीजिए. इसमें डेढ़ से 2 छोटे चम्मच शहद डालकर चम्मच से मिला लें ताकि फेंटने पर थोड़ा झाग बन जाए.

5. कॉफी मग में गोल्डन मिल्क को निकाल लें. ऊपर से थोड़ा दालचीनी पाउडर डालें ताकि ये देखने में अच्छा लगे. थोड़ा सा घिसा हुआ जायफल भी इसमें डालें. लीजिए तैयार है आपका स्वास्थयवर्द्धक गोल्डन मिल्क.
इसे भी पढ़ेंः Recipe: मुंह में जाते ही घुल जाएंगी ये काजू कतली, सब याद करेंगे स्वाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 8:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...