होम /न्यूज /जीवन शैली /How to Make Makki Ki Roti: सरसों की साग के साथ मक्के की रोटी का लेना है मज़ा तो इस आसान तरीके से बनाएं
मक्के की रोटी (Makki Ki Roti).

मक्के की रोटी (Makki Ki Roti).

How to Make Makki Ki Roti: सरसों की साग के साथ मक्के की रोटी का लेना है मज़ा तो इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
20 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग8 लोग
  • कैलोरीज़90

    हाइलाइट्स

    सर्दियों के मौसम में सरसों की साग के साथ मक्के की रोटी खायी जाती है.
    मक्के की रोटी सुपाच्य होने के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होती है.

    How to Make Makki Ki Roti: सरसों के साग का नाम लेते ही जेहन में मक्के की रोटी अपने आप घूमने लगती है. सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों की साग को खाने का मज़ा ही अलग होता है. पंजाबी खानपान में मक्के की रोटी को काफी पसंद किया जाता है. आप भी अगर इस विंटर पंजाबी जायके का लुत्फ उठाना चाहते हैं और सरसों की साग के साथ मक्के की रोटी बनाना चाहते हैं तो हम आपको मक्के की रोटी बनाने का बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं. बता दें कि मक्का पाचन में हल्का और डाइजेशन को बेहतर करने वाला होता है.
    मक्के की रोटी खाने का असली मज़ा सर्दियों के सीजन में ही आता है. इस बार सर्दियों में अगर आप घर पर ही मक्के की रोटी बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.

    मक्के की रोटी बनाने के लिए सामग्री
    कॉर्न फ्लोर – 2 कप
    मक्खन – 1 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: How To Make Soft Pakoda: कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना हैं तो इन आसान टिप्स की लें मदद

    मक्के की रोटी बनाने की विधि
    मक्के की रोटी बनाना बेहद आसान है और ये काफी कम वक्त में बनकर तैयार हो जाती है. मक्के की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मक्के का आटा डाल लें. अब उसमें चुटकीभर नमक डाल दें और अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद गुनगुना पानी लें और आटे में थोड़ा-थोड़ा कर डालते जाएं और मक्के का सख्त आटा गूंथ लें. इसके बाद आटे को कपड़े से ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें.

    तय समय के बाद मक्के के आटे को लेकर उसे दोबारा गूथें. इसके बाद आटे की समान अनुपात की लोइयां बना लें. अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इस दौरान आटे की एक लोई लेकर उसे छोटी रोटी के आकार में बेल लें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर मक्के की रोटी डालें और उसे पकाएं. कुछ देर बार रोटी पलटें और उसे दूसरी तरफ से भी पकने दें. इसके बाद रोटी को खुली आंच पर फूल जाने तक दोनों ओर से पकाएं. इसके बाद रोटी एक प्लेट में उतार लें.

    इसे भी पढ़ें: How to Make Almond Soup: सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

    इसी तरह सारे आटे की रोटियां तैयार कर लें. आप चाहें तो रोटी के दोनों ओर तेल या मक्खन लगाकर भी सेंक सकते हैं. रोटी सर्व करने से पहले उस पर मक्खन लगाकर परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें