होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों में मटर का अचार लंच-डिनर का बढ़ा देगा ज़ायका, 10 मिनट में हो जाता है तैयार, फॉलो करें सिंपल रेसिपी
मटर का अचार रेसिपी (Matar Ka Achar Recipe).

मटर का अचार रेसिपी (Matar Ka Achar Recipe).

सर्दियों में मटर का अचार लंच-डिनर का बढ़ा देगा ज़ायका, 10 मिनट में हो जाता है तैयार, फॉलो करें सिंपल रेसिपी

5/5
15 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 10 min
  • सर्विंग8 लोग
  • कैलोरीज़68

    हाइलाइट्स

    सर्दियों में आने वाली मटर सब्जियों, फूड डिशेस में डाली जाती है.
    स्वाद से भरपूर मटर का अचार भी बनाकर खाया जाता है.

    मटर का अचार रेसिपी (Matar Ka Achar Recipe): आपने मटर की फूड डिशेस तो काफी खायी होंगी लेकिन क्या कभी मटर का अचार (Green Peas Pickle) चखा है. जी हां, स्वाद से भरे मटर का अचार बेहद बढ़िया होता है. सर्दियों में मटर की खूब आवक होती है और इसी के साथ शुरू हो जाता है इसका सब्जियों और फूड डिशेस में जमकर इस्तेमाल. मटर का दाना दिखने में भले ही छोटा लगे लेकिन ये स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर होता है. आज हम आपको लंच, डिनर का स्वाद बढ़ाने वाला मटर का अचार बनाने की रेसिपी बताएंगे, जिसे आप 10 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं.

    मटर खाना बच्चों के साथ बड़े भी खूब पसंद करते हैं. आप अगर मटर से नई-नई चीजों को बनाने के शौकीन हैं तो मटर का अचार रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इसे जब आप परोसेंगे तो खाने वाला इस अचार की तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगा. आइए जानते हैं मटर के अचार की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: गाजर या मूंग नहीं सर्दियों में खाएं मटर का हलवा, मिलेगा भरपूर पोषण, 10 मिनट में हो जाएगा तैयार

    मटर का अचार बनाने के लिए सामग्री
    मटर दाने – 1/2 किलो
    सौंफ – 1 टी स्पून
    अजवाइन – 3/4 टी स्पून
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    अमचूर – 1/2 टी स्पून
    अचार मसाला – 4 टी स्पून
    तेल – 2 टी स्पून

    इसे भी पढ़ें: लंच, डिनर का ज़ायका बढ़ा देती है मेथी मलाई मटर, टेस्टी होने के साथ है हेल्दी, देखें वीडियो रेसिपी

    मटर का अचार बनाने की विधि
    मटर का अचार बनाना बेहद आसान है और इसे बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छीलें और उसके दानों को पानी से धोकर छलनी में डाल दें, जिससे कुछ देर में पूरा पानी निकल जाए. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. तेल लगभग 1 मिनट में गर्म हो जाएगा इसके बाद उसमें सौंफ और अजवाइन डालकर भून लें. कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और मटर डाल दें.

    बड़ी चम्मच से मटर को मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. कुछ देर तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें अचार मसाला पाउडर मिक्स कर दें. फिर इसमें अमचूर डालें और बर्तन को ढककर मटर को नरम होने तक पकाएं. मटर नरम होने में लगभग 5 मिनट लगेंगे. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद और पोषण से भरा हुआ मटर का अचार बनकर तैयार हो चुका है. इसे आप लंच या डिनर में परोस सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें