होम /न्यूज /जीवन शैली /लंच-डिनर में बनाएं राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्जी, ज़ायका उंगलियां चाटने पर कर देगा मजबूर, सीखें रेसिपी
बेसन गट्टे की सब्जी रेसिपी (Besan Gatte Ki Sabji Recipe). Image-canva

बेसन गट्टे की सब्जी रेसिपी (Besan Gatte Ki Sabji Recipe). Image-canva

लंच-डिनर में बनाएं राजस्थानी बेसन गट्टे की सब्जी, ज़ायका उंगलियां चाटने पर कर देगा मजबूर, सीखें रेसिपी

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग5 लोग
  • कैलोरीज़385

    हाइलाइट्स

    राजस्थानी ज़ायके से भरपूर बेसन गट्टे की सब्जी काफी पसंद की जाती है.
    बेसन गट्टे की सब्जी की ग्रेवी में कई तरह के मसाले इस्तेमाल होते हैं.

    बेसन गट्टे की सब्जी रेसिपी (Besan Gatte Ki Sabji Recipe): बेसन गट्टे की सब्जी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. राजस्थानी स्टाइल में बनी बेसन गट्टे की सब्जी को तो काफी पसंद किया जाता है. लंच या डिनर में अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं तो मुंह का जायका बदलने के लिए गट्टे की सब्जी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. इस सब्जी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. इतना ही नहीं राइस के साथ भी बेसन गट्टे की सब्जी को परोसा जा सकता है. बड़ों के साथ बच्चे भी बेसन गट्टे की सब्जी का स्वाद काफी पसंद करते हैं.

    किसी खास मौके पर भी आप बेसन गट्टे की सब्जी को बनाकर सर्व कर सकते हैं. इस सब्जी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप अगर बेसन गट्टे की सब्जी घर पर बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं बेसन गट्टे की सब्जी बनाने की रेसिपी.

    बेसन गट्टे की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

    गट्टे के लिए
    बेसन – 1 कप
    दही – 2 टेबलस्पून
    कश्मीरी लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    धनिया बीज – 1/2 टी स्पून
    अजवाइन – 1/4 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    देसी घी – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    ग्रेवी के लिए
    प्याज बारीक कटा – 1
    दही फेंटा – 1 कप
    जीरा – 1 टी स्पून
    सौंफ – 1/2 टी स्पून
    कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
    अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
    कश्मीरी लाल मिर्च – 1 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
    जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
    गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
    हींग – 1 चुटकी
    तेजपत्ता – 1
    हरा धनिया कटा – 2-3 टेबलस्पून
    तेल – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: अलसी के लड्डू खाएंगे तो हड्डियां हो जाएंगी मजबूत! डायबिटीज़ में भी हैं असरदार, आसान है रेसिपी

    बेसन गट्टे की सब्जी बनाने की विधि
    बेसन गट्टे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में बेसन डाल दें. इसमें कुटा हुए धनिया बीज, अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, एक चुटकी हींग डालकर मिक्स करें. इसके बाद बेसन में 2 टेबलस्पून देसी घी, दही और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए डो तैयार कर लें. ध्यान रखें कि आटा अच्छी तरह से मिक्सर होकर सॉफ्ट होना चाहिए. इसमें 2 टेबलस्पून पानी डालकर आटा गूंथ लें.
    इसे तब तक मसलते हुए गूंथना है जब तक कि आटा एकदम नरम न हो जाए. हाथों में तेल लगाकर आटा गूथेंगे तो चिपकेगा नहीं. अब थोड़ा-थोड़ा आटा लेकर बेलनाकर रोल बनाते जाएं. इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी डालकर उसे उबालें. पानी में उबाल आने के बाद उसमें तैयार किए बेलनाकार गट्टों को डाल दें. इसे 10-12 मिनट तक उबाल लें, जिससे गट्टे ठीक तरह से नरम हो जाएं. इसके बाद गट्टों को छानकर एक प्लेट में रख लें.

    अब ग्रेवी बनाने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके लिए एक कड़ाही में 2 टेबलस्पूत तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद साबुत जीरा, तेजपत्ता, सौंफ, कसूरी मेथी और एक चुटकी हींग डालकर भूनें. कुछ देर भूनने के बाद मसालों में बारीक प्याज डालकर चलाते हुए पकाएं. जब प्याज का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट मिला दें और भून लें.

    इसके बाद कड़ाही में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. मसालों को धीमी आंच पर पकाएं. कुछ देर बाद कड़ाही में 1 कप पानी डाल दें. चाहें तो उबाले हुए गट्टे के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब कड़ाही में 1 कप दही डाल दें और ग्रेवी को अच्छी तरह से उबलने दें. इस दौरान ग्रेवी लगातार चलाते रहें.

    इसे भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल घटाना है तो पिएं जौ का सूप! वजन कम करने में भी मिलेगी मदद, सीख लें बनाने का तरीका

    ग्रेवी में जब उबाल आने लग जाए तो उसमें बेसन के गट्टे डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद स्वादानुसार नमक डालकर सब्जी को 10 मिनट तक ढककर पकाएं. ग्रेवी के साथ गट्टे अच्छे से उबलने पर उनमें ग्रेवी अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाएगी. फिर सब्जी में गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डालकर मिक्स करें. 1-2 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर बेसन गट्टे की सब्जी बनकर तैयार है. इसे रोटी, नान या राइस के साथ सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें