होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं फाइबर से भरपूर रवा उपमा, इस सिंपल रेसिपी को करें ट्राई
रवा उपमा रेसिपी (Rava Upma Recipe).

रवा उपमा रेसिपी (Rava Upma Recipe).

Breakfast Recipe: ब्रेकफास्ट में बनाएं फाइबर से भरपूर रवा उपमा, इस सिंपल रेसिपी को करें ट्राई

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़178

    हाइलाइट्स

    रवा उपमा फाइबर से भरपूर एक फूड डिश है.
    रवा उपमा खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है.

    रवा उपमा रेसिपी (Rava Upma Recipe): सुबह के नाश्ते के लिए रवा उपमा एक बेहतरीन फूड डिश है. रवा उपमा फाइबर से भरपूर होता है जो कि हमारे डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं रवा उपमा खाने के बाद जल्दी से भूख नहीं लगती है और ये लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखने में भी मदद करता है. रवा उपमा एक ऐसी फूड डिश है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. सुबह के बिजी शेड्यूल के बीच आप बच्चों के टिफिन में भी रवा उपमा को रख सकते हैं.
    रवा उपमा बनाना काफी आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाता है. आप अगर इस बार नाश्ते में रवा उपमा ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. आइए जानते हैं रवा उपमा बनाने की सिंपल रेसिपी.

    इसे भी पढ़ें: मिक्स वेजिटेबल सूप से करें दिन का शुरुआत, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

    रवा उपमा बनाने के लिए सामग्री
    रवा (सूजी) – 1 कप
    चना दाल – 1 टी स्पून
    उड़द दाल – 1 टी स्पून
    चना दाल – 1 टी स्पून
    प्याज कटा – 1
    टमाटर कटा – 1
    अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
    गाजर कटी – 3 टेबलस्पून
    हरी मटर – 2 टेबलस्पून
    शिमला मिर्च कटी – 3 टेबलस्पून
    फ्राइड काजू – 7-8
    कढ़ी पत्ते – 1/4 कप
    हींग – 1 चुटकी
    हरी मिर्च – 2
    हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
    नींबू – 1/2
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    तेल – 2 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    रवा उपमा बनाने की विधि
    रवा उपमा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, गाजर, शिमला मिर्च और हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक मोटे तले वाली कड़ाही में 1 टेबलस्पून घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें रवा डालकर कुछ देर तक भूनें. रवा (सूजी) को हल्का भूरा होने में 3-4 मिनट का वक्त लगेगा. इस दौरान सूजी को चम्मच की मदद से चलाते रहें. सूजी सिकने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें.
    अब कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई डालें. जब राई चटकने लगे तो उसमें हींग, कढ़ी पत्ते, उड़द दाल, चना दाल डालकर सभी को भूनें. दाल का रंग हल्का भूरा होने के तक इन्हें भून लें. इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और कद्दूकस अदरक डालकर मिक्स करें. प्याज जब तक हल्का गुलाबी न हो जाए तब तक भून लें.

    फिर इस मिश्रण में कटी गाजर, मटर दाने, शिमला मिर्च और टमाटर डालकर पकने दें. इन सामग्रियों को 2-3 मिनट तक अच्छे से पकाएं और फिर मिश्रण में डेढ़ कप पानी डाल दें और उबलने के लिए छोड़े दें. जब पानी उबलने लगे तो उसमें भुनी हुई सूजी डाले और ऊपर से आधा नींबू निचोड़ दें. चम्मच की मदद से सूजी को अच्छी तरह से मिला दें और चलाते हुए 2 मिनट तक पकाएं.

    इसे भी पढ़ें: हरे लहसुन से बना तंदूरी पराठा खाएंगे तो नहीं भूल पाएंगे लाजवाब स्वाद

    इसके बाद कड़ाही को ढंक दें और रवा उपमा को धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकने दें. इस दौरा बीच-बीच में उपमा चम्मच से चलाते भी रहें. इसके बाद गैस बंद कर दें और उपमा को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जिससे वह सेट हो सके. आपका टेस्टी रवा उपमा बनकर तैयार है. इसे ब्रेकफास्ट में हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें