होम /न्यूज /जीवन शैली /Chaitra Navratri Recipe: फलाहार में खाएं साबूदाना खीर, मीठे की क्रेविंग होगी दूर, नहीं लगेगी देर तक भूख
साबूदाना खीर रेसिपी (Sabudana Kheer Recipe). Image-canva

साबूदाना खीर रेसिपी (Sabudana Kheer Recipe). Image-canva

Chaitra Navratri Recipe: फलाहार में खाएं साबूदाना खीर, मीठे की क्रेविंग होगी दूर, नहीं लगेगी देर तक भूख

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम5 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़315

    हाइलाइट्स

    चैत्र नवरात्रि के दौरान फलाहार में साबूदाना से बनी चीजें काफी खायी जाती हैं.
    साबूदाना खीर खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होता है.

    साबूदाना खीर रेसिपी (Sabudana Kheer Recipe): चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) के दौरान माता के भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं. ऐसे में फलाहार के तौर पर साबूदाना से बनी चीजों को काफी पसंद किया जाता है. मीठे में साबूदाना खीर को भी खाया जाता है. उपवास के दौरान कई बार मीठे की क्रेविंग बढ़ जाती है, ऐसी सूरत में साबूदाना खीर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. साबूदाना खीर टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है. देर से डाइजेस्ट होने की वजह से साबूदाना खीर खाने के बाद लंबे वक्त तक भूख भी नहीं लगती है. इतना ही नहीं साबूदाना खीर बनाना भी काफी सरल है.

    चैत्र नवरात्रि के दौरान अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं तो मीठे में इस बार साबूदाना खीर को ट्राई कर सकते हैं. इस स्वीट डिश का स्वाद सभी को पसंद आएगा. अगर अब तक आपने कभी साबूदाना खीर रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं.

    इसे भी पढे़ं: सेबफल के छिलके फेंके नहीं, बनाएं टेस्टी और हेल्दी चटनी, कब्ज में मिलेगी राहत, सीखें सिंपल रेसिपी

    साबूदाना खीर बनाने के लिए सामग्री
    साबूदाना – 1/2 कप
    दूध – 4 कप
    इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
    देसी घी – 1 टेबलस्पून
    काजू कटे – 1 टेबलस्पून
    किशमिश कटी – 1 टेबलस्पून
    केसर धागे – 1 चुटकी
    चीनी – 1/2 कप (स्वादानुसार)

    साबूदाना खीर बनाने की विधि
    व्रत के दौरान अगर आप साबूदाना खीर बनाने जा रहे हैं तो सबसे पहले साबूदाना साफ करें और एक गहरे तले वाले बर्तन में साबूदाना डाल दें. इसके बाद तीन चौथाई कप पानी साबूदाना में डालें और 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद काजू और किशमिश के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. आप चाहें तो बादाम कतरन को भी शामिल कर सकते हैं. अब एक नॉनस्टिक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.

    4 से 5 मिनट बाद दूध में उबाल आना शुरू हो जाएगा. इसके बाद दूध में भिगोया हुआ साबूदाना डालकर मिक्स करें. अब मध्यम आंच पर ही साबूदाना खीर को 10-12 मिनट तक पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में खीर को बड़े चम्मच की मदद से चलाते भी रहें. साबूदाना जब अच्छी तरह से नरम हो जाए तो खीर में इलायची पाउडर, केसर धागे और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करें.

    इसे भी पढे़ं: तेज़ गर्मी में लू से बचाएगा कच्चे आम का पन्ना, पानी की नहीं होगी कमी, बेहद आसानी से होता है तैयार

    साबूदाना खीर को एक-दो मिनट तक और पकाएं इसके बाद गैस बंद कर दें. अब एक छोटा नॉनस्टिक पैन लें और उसमें घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें काजू, किशमिश डालकर 1 मिनट तक भूनें. इसके बाद काजू, किशमिश को निकालकर साबूदाना खीर में डालकर मिलाएं. टेस्टी और हेल्दी साबूदाना खीर बनकर तैयार हो चुकी है. आप इसे गर्मागर्म या फ्रिज में ठंडा कर सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Chaitra Navratri, Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें