होम /न्यूज /जीवन शैली /Sheermal Roti Recipe: होटल जैसी शीरमाल रोटी बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

Sheermal Roti Recipe: होटल जैसी शीरमाल रोटी बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

शीरमाल रोटी (Sheermal Roti Recipe).

शीरमाल रोटी (Sheermal Roti Recipe).

Sheermal Roti Recipe: शीरमाल रोटी भले ही भारत की ईजाद नहीं हो लेकिन इसे काफी लोग पसंद करते हैं. मिठास से भरी इस रोटी को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शीरमाल रोटी की उत्पत्ति को ईरान की माना जाता है.
शीरमाल का स्वाद मिठास से भरा हुआ होता है.

शीरमाल रोटी (Sheermal Roti Recipe): नॉनवेज होटल या रेस्तरां में शीरमाल रोटी आपको आसानी से मिल जाएगी. मिठास से भरी हुई शीरमाल रोटी को अब काफी पसंद किया जाने लगा है. शीरमाल रोटी भले ही भारत में ईजाद नहीं हुई है लेकिन अब इसे काफी पसंद किया जाता है. खास तौर पर पारंपरिक मुस्लिम समाज की शादियों और त्यौहारों में इसे खूब बनाया जाता है. शीरमाल रोटी को वैसे तो तंदूर पर बनाया जाता है लेकिन आप इसे बिना तंदूर की मदद के भी तैयार कर सकते हैं. आप अगर घर पर शीरमाल रोटी बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं.
शीरमाल रोटी को नाश्ते में भी खाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए मैदे के साथ दूध, चीनी, केसर आदि सामग्रियों का भी प्रयोग किया जाता है. इस रोटी में मिठास होने की वजह से बच्चे भी इसे काफी चाव से खाते हैं. आइए जानते हैं शीरमाल रोटी बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं बादाम का सूप, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी

शीरमाल रोटी बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 1 कप
दूध – 1/2 कप
देसी घी – 1/2 कप
केसर – 1/4 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून
चीनी – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

शीरमाल रोटी बनाने की विधि
होटल जैसी शीरमाल रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में मैदा डाल दें. उसमें देसी घी, चीनी, बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद एक छोटी कटोरी में केसर और 1 टेबलस्पून गर्म पानी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें और इसे मैदे की बाउल में डालकर सभी सामग्रियों के साथ अच्छे से मिला लें. अब मिश्रण में इलायची पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएँ और फिर थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए नरम आटा गूंथ लें.

जब आटा गूंथ लें तो इसे एक गीले सूती कपड़े से ढककर आधा घंटे के लिए अलग रख दें. तय समय के बाद आटा लें और इसे एक बार और गूंथकर समान अनुपात में बड़ी-बड़ी लोइयां तैयार कर लें. अब एक लोई लें और मैदे के पलेथन की मदद से इसे गोल बेल लें. इसके बाद कांटे की मदद से रोटी को सभी जगह छेद दें. इस बीच एक नॉनस्टिक पैन/तवा गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तवा गर्म हो जाए तो उसमें शीरमाल को डाल दें और सेकें.

इसे भी पढ़ें: Carrot Barfi Recipe: सर्दियों में स्वाद से भरपूर गाजर बर्फी बनाने की सिंपल रेसिपी

रोटी को तब तक सेकें जब तक कि एक तरफ से थोड़ी सी फूल न जाए. इसके बाद रोटी को पलट दे और सेकें. जब शीरमाल दूसरी तरफ से भी थोड़ा फूल जाए तो इसे तवे से हटाकर खुली आंच पर दोनों ओर से सुनहरा भूरा होने तक सेक लें. इसी तरह एक-एक कर सारे शीरमाल तैयार कर लें. अब सर्व करने से पहले शीरमाल पर देसी घी या मक्खन लगाकर परोसें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें