होम /न्यूज /जीवन शैली /How To Make Soft Pakoda: कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना हैं तो इन आसान टिप्स की लें मदद

How To Make Soft Pakoda: कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना हैं तो इन आसान टिप्स की लें मदद

सॉफ्ट पकोड़े बनाने के टिप्स. Image-Canva

सॉफ्ट पकोड़े बनाने के टिप्स. Image-Canva

How To Make Soft Pakoda: हर भारतीय घर में कढ़ी जरूर बनती है. कढ़ी कई तरह से बनाई जाती है लेकिन सबसे ज्यादा पसंद की जाने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाने के लिए सही तेल का चुनाव करें.
सही तापमान पर पकोड़े डीप फ्राई करने से बनेंगे क्रिस्पी एंड सॉफ्ट.

How To Make Soft Pakoda: स्वाद से भरपूर बेसन की कढ़ी लगभग सभी भारतीय घरों में बनाई जाती है. कढ़ी को कई तरह से बनाया जाता है लेकिन बेसन और दही की मदद से तैयार होने वाली पकोड़ा कढ़ी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. पंजाबी कढ़ी से लेकर गुजराती कढ़ी हो या फिर राजस्थानी कढ़ी, सभी का स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है. पकोड़े से तैयार होने वाली कढ़ी को बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. कढ़ी में डलने वाले सॉफ्ट पकोड़े इस रेसिपी का स्वाद काफी हद तक बढ़ा देते हैं.
हालांकि, कई लोग कढ़ी में डलने वाले पकोड़े सॉफ्ट नहीं बना पाते हैं. आप भी अगर इस तरह की परेशानी का सामना करते हैं तो आज हम आपको सॉफ्ट पकोड़े बनाने के लिए कुछ ईजी टिप्स बता रहे हैं. इन टिप्स को फॉलो कर आप एकदम सॉफ्ट पकोड़े तैयार कर सकते हैं.

सॉफ्ट पकोड़े बनाने के लिए टिप्स

1. घोल में पानी की मात्रा – कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना चाहते हैं तो बेसन का घोल तैयार करने के लिए पानी की सही मात्रा डालना बेहद जरूरी है. बेसन में अगर कम पानी डालकर घोल तैयार करेंगे तो हार्ड पकोड़े बनने की संभावना है, वहीं अगर जरूरत से ज्यादा पानी डल जाएगा तो पकोड़े सही तरीके से जम नहीं पाएंगे. ऐसे में घोल में पानी का बैलेंस होना ज़रूरी है.

इसे भी पढ़ें: गुजराती स्वाद से भरपूर फाफड़े का गर्मागर्म कढ़ी के साथ उठाएं मज़ा

2. सही पैन और तेल का चुनाव – सॉफ्ट पकोड़े बनाने के लिए मोटे तले वाली कड़ाही का प्रयोग करना उपयुक्त होता है. मोटे तले वाली कड़ाही से फ्राइंग टेम्परेचर को स्टेबल करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही अच्छी क्वालिटी का तेल इस्तेमाल करना चाहिए जिसका स्मोक पाइंट हाई हो, जैसे मूंगफली तेल. बता दें कि जैतून के तेल का स्मोक पाइंट लो होता है, ऐसे में उसका इस्तेमाल डीप फ्राइंग के लिए नहीं करना चाहिए.

3. मध्यम आंच – जब भी पकोड़े फ्राई करें तो गैस की फ्लेम को मीडियम पर रखना चाहिए. मध्यम आंच पर सुनिश्चित करना चाहिए कि पकोड़े अच्छी तरह से तले गए हों और क्रिस्पी हों. इसके साथ ही पकोड़े तेल में डालने से पहले ये भी देख लेना चाहिए कि तेल पूरी तरह से गर्म हुआ या नहीं. तेल अगर पूरी तरह से गर्म न हुआ हो तो पकोड़े ज्यादा ऑयल सोख लेते हैं.

4. पानी – कई लोग पकोड़े बनाने के बाद उसे सीधे कढ़ी में डाल देते हैं, लेकिन आप अगर कढ़ी में सॉफ्ट पकोड़े चाहते हैं तो इसके लिए पहले पकोड़े को सुनहरा होने तक फ्राई करें. उसके बाद पकोड़े निकालकर उन्हें 1-2 मिनट के लिए पानी में डाल दें, जिससे पकोड़ो का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और वे सॉफ्ट भी हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: रेस्‍टोरेंट जैसा सूप घर पर बनाना चाहते हैं? जानें शेफ के ये 7 सीक्रेट्स, दोगुना हो जाएगा स्वाद

5. निचोड़ना – जब आप पकोड़ों को पानी में डालकर कढ़ी में डालने के लिए निकालें तो उन्हें अच्छी तरह से निचोड़े, जिससे पकोड़े में मौजूद पानी पूरी तरह से निकल जाए. इसके बाद उन्हें कढ़ी में डालें. इस तरह से तैयार सॉफ्ट पकोड़े आपकी कढ़ी का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देंगे.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें