लाइव टीवी

रेसिपी: सोंठ के लड्डू रखेंगे आपको सर्दी के असर से दूर, गर्म होती है इसकी तासीर

News18Hindi
Updated: October 19, 2019, 8:50 AM IST
रेसिपी: सोंठ के लड्डू रखेंगे आपको सर्दी के असर से दूर, गर्म होती है इसकी तासीर
सोंठ के लड्डू रखेंगे आपको सर्दी के असर से दूर

सोंठ के लड्डू (Sonth ke Laddu): सोंठ के लड्डू की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के मौसम में ये काफी फायदेमंद साबित होते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2019, 8:50 AM IST
  • Share this:
सोंठ के लड्डू (Sonth ke Laddu): सर्दियां शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं. यही वजह है कि गले में खराश और सर्दी जुकाम से कई लोग पीड़ित हैं. लेकिन अगर आप सर्दियों में खानपान में थोड़ा सा बदलाव करें तो आप आसानी से सेहतमंद रह सकते हैं. सोंठ जोकि अदरक से बनती है की तासीर काफी गर्म होती है यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में कुछ लोग सोंठ के लड्डू खाना पसंद करते हैं. कमर दर्द में भी ये लड्डू का फायदेमंद हैं. साथ ही प्रेगनेंट महिलाओं को बेबी होने के बाद सोंठ के लड्डू खिलाए जाते हैं. आइए जानते हैं इन्हें किस तरह बनाया जाता है...

सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री:
सोंठ पाउडर - 25 ग्राम
गुड़ - 250 ग्राम

सूखा नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ
गेहूं का आटा- 3/4 कप
देशी घी - 125 ग्राम
Loading...

बादाम - 35 ग्राम
गोंद - 50 ग्राम
पिस्ते कतरे हुए - 12

सोंठ के लड्डू रेसिपी:
1. सोंठ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को छोटे टुकड़े तोड़ लीजिए. पिस्ते को पतला पतला काट लीजिए और बादाम को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए.

2. अब एक कढ़ाई में देसी घी गर्म कर लीजिए. अब गोंद के टुकड़े इसमें डालकर भून लीजिए. जब गोंड फूल कर बड़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में अलग निकाल लीजिए. बाकी बचे हुए घी में आटा डालकर लगातार चमचे से चलाते हुए भून लीजिए. जब आटा हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसे एक सूखी प्लेट में निकाल लीजिए.

3. अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें और उसमें सोंठ पाउडर डालकर 1 से डेढ़ मिनट तक भूनें. अब इसे आटे वाली प्लेट में ही निकाल लीजिए. जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही हाथ से दबा कर चूरा कर लीजिए.

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth Sargi Recipe: सरगी के बिना अधूरा है करवा चौथ, जानें इसका महत्व

4. अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं और इसमें टूटा हुआ गुड़ डालें. जब गुड़ अच्छे से पिघल जाए तो आंच बंद कर दीजिए. इस गुड़ में आटा, सोंठ,गोंद, बादाम पाउडर, नारियल और पिस्ते डालकर चमचे से अच्छी तरह मिला लें. कढ़ाई को गैस से उतार कर नीचे रख लीजिए. जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो तब हथेली में थोड़ा सा पानी लगाकर लड्डू बांध लीजिए.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: सर्दियों में खाएं सरसों का साग, है बेहद टेस्टी और Healthy

5. लीजिए तैयार हैं आपके सोंठ के लड्डू. इन लड्डुओं को थोड़ी देर हवा में बाहर ही रहने दें ताकि ये थोड़े अच्छे से बंध जाएं इसके बाद इसे एक कंटेनर में भरकर रख लीजिए. सर्दियों भर आप इस लड्डू का लुत्फ उठा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 8:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...