Home /News /lifestyle /

how to make soup from leftover vegetables in hindi pra

सुबह या रात की बची सब्जियां और खिचड़ी से बनाएं टेस्‍टी सूप, घर वालों को पसंद आएगा इसका स्वाद

ये सूप टेस्‍टी होने के साथ हेल्‍दी भी हैं. Image : Canva

ये सूप टेस्‍टी होने के साथ हेल्‍दी भी हैं. Image : Canva

घर में थोड़ी-थोड़ी बची सब्जियों का क्या करें, कई बार यह सवाल हमें परेशान करता है. इसे घर के सदस्य खाना नहीं चाहते हैं और फेंकते हुए हमें बुरा महसूस होता है. ऐसे में हम आपको बताते हैं, बची हुई सब्जी से आप कैसे टेस्टी सूप बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Soup From Leftover Vegetables: अक्‍सर घरों में डिनर या लंच खाने के बाद सब्जियां बच जाती हैं जिसे दोबारा कोई खाना नहीं चाहता. इन सब्जियों को ना तो आप फेंक पाते हैं और ना ही घर के सदस्‍यों को सर्व कर पाते हैं. ऐसे में आप इन सब्जियों के साथ अगर कुछ कर सकते हैं, तो वो है इसे नया स्वाद देने देने की तरकीब.

यहां हम आपको रात या दिन की बची हुई सब्जियों से सूप बनाने का तरीका बताएंगे, जिसे आप कभी भी बना सकते हैं और वो भी बिना अधिक तामझाम के. ये खाने तो टेस्‍टी बनेंगे ही, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद रहेंगे. आइए जानते हैं कि आप बची सब्जियों की मदद से टेस्‍टी और हेल्‍दी सूप किस तरह बना सकते हैं, जिसे घर के सदस्‍य भी पसंद करेंगे.

लौकी की सब्जी से बनाएं सूप 
लौकी और चले दाल की सब्जी अगर अधिक बन गई है तो आप इसमें कुछ और सामग्री मिलाकर टेस्‍टी सूप बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए काली मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, पानी आवश्यकतानुसार, मक्खन, फ्रेश क्रीम और रेड चिली फ्लैक्स. बची हुई सब्‍जी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले इसे मिक्सी में डालें और ब्‍लेंड कर लें. अब पैन में इसे डालें और ज़रूरत के मुताबिक पानी डालें.
इसे उबालें और स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर और मक्खन डालें. मध्यम आंच पर सूप को कुछ देर तक पकने दें. सूप तैयार है. आप इसे बाउल में सर्व करें. परोसने से पहले इस पर फ्रेश क्रीम और चिली फ्लैक्स डालें.

इसे भी पढ़ें :  मिक्सर ब्लेड की धार चली गई है, तो करें सिर्फ ये एक काम, नए जैसा हो जाएगा जार

चाइनीज सब्जियों से बनाएं सूप
घर में अगर मंचूरियन या मोमोज बच गए हैं तो, आप एक पैन में पानी उबालें और उसमें सोया सॉस, विनेगर, चिली और थोड़ा सा टोमेटो सॉस डालकर उबाल आने का इंतजार करें. जब उबाल तो इसमें नमक और पानी में घुला कॉर्नफ्लोर घुला डालकर चलाते रहें. इसमें मोमोज़ और मंचूरियन डालकर उबाल लें.  आखिर में इसमें ब्‍लैक पेपर, चिली फ्लेक्‍स डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

खिचड़ी से बनाएं सूप
अगर खिचड़ी बच गई है तो आप इससे भी सूप बना सकते हैं. सूप बनाने के लिए बची हुई खिचड़ी को मिक्सी में स्मूद पेस्ट बना लें और पानी डालकर उबालें. अब इसमें नमक और काली मिर्च डालकर पकाएं. सर्विंग बाउल में खिचड़ी से बनी गर्मागर्म सूप सर्व करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) 

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर