Home /News /lifestyle /

How to Make Sprouts Salad: घर पर Sprouts Salad बनाने के लिए अपनाएं ये 2 आसान तरीके

How to Make Sprouts Salad: घर पर Sprouts Salad बनाने के लिए अपनाएं ये 2 आसान तरीके

स्प्राउट्स सलाद घर पर बनाने के 2 आसान तरीके.

स्प्राउट्स सलाद घर पर बनाने के 2 आसान तरीके.

How to Make Sprouts Salad: स्प्राउट्स (Sprouts) यानी अंकुरित अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट भी स्प्राउट्स का रोजाना सेवन करने की सलाह देते हैं. मूंग, चना, मोंठ सहित अन्य अनाजों को अंकुरित कर उनका इस्तेमाल किया जाता है. स्प्राउट्स सलाद (Sprouts Salad) एक शानदार ब्रेकफास्ट होता है.

अधिक पढ़ें ...

    How to Make Sprouts Salad: स्प्राउट्स सलाद (Sprouts Salad) खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पौष्टिकता से भरपूर स्प्राउट्स को खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं. अंकुरित अनाज जैसे मूंग, मोठ, चना का इस्तेमाल कर स्प्राउट्स सलाद बनाया जा सकता है. स्वाद के साथ ही सेहत का ध्यान रखने वालों के लिए स्प्राउट्स एक बेहद फायदेमंद फू़ड आइटम है. आप भी अगर अपनी हेल्थ को लेकर कांशियस रहते हैं तो ये रेसिपी आपके लिए हैं. स्प्राउट्स को सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों को भी खिलाना उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.
    आप अगर हेल्दी फूड खाना चाहते हैं तो घर पर ही स्प्राउट्स सलाद दो तरीकों से बना सकते हैं. हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को अपनाकर घर में ही स्प्राउट्स सलाद तैयार करें. सुबह की शुरुआत स्प्राउट्स सलाद से करना एक अच्छा कदम हो सकता है.

    इन 2 तरीकों से बनाएं स्प्राउट्स सलाद

    पहला तरीका
    दिन की शुरुआत अगर स्प्राउट्स सलाद से करना चाहते हैं तो एक बड़ा बाउल लें और उसमें अंकुरित मूंग दाल, चना, राजमा और सोयाबीन डालककर अच्छी तरह से मिला दें. अब स्प्राउट्स में बारीक कटे टमाटर, कटी हरी मिर्च, भुना हुआ जीरा, चुटकी भर हींग, ऑलिव ऑयल और नींबू का रस डालकर शभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इसमें स्वादानुसार नमक मिला दें. स्प्राउट्स को एक स्पून से 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से चलाए जिससे सारे इन्ग्रेडिएंट्स अच्छे से मिल जाएं. इस तरह आपका टेस्टी स्प्राउट्स सलाद बनकर तैयार हो गया है.

    इसे भी पढ़ें: Immunity बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी का काढ़ा, इन 2 तरीकों से बनाएं

    दूसरा तरीका
    कई लोगों को कच्चा अंकुरित अनाज खाने में पसंद नहीं आता है. ऐसे में हम आपको स्प्राउट्स सलाद बनाने का एक अलग तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपके इस ब्रेकफास्ट का स्वाद बढ़ जाएगा. सबसे पहले एक कुकर लें और उसमें आधा टी स्पून तेल डालकर गैस पर गर्म करने रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें आधा चम्मच जीरा डाल दें. जब जीरा चटकने लग जाए तो उसमें चुटकीभर हल्दी और चुटकी भर हींग डालकर स्पून से मिक्स करें. अब इसमें थोड़ा सा नमक डालकर स्प्राउट्स इसमें डाल दें. अब गैस की फ्लेम धीमी कर कुकर का ढक्कन लगा दें.

    इसे भी पढ़ें: सालभर खाना चाहते हैं हरी मटर तो घर में इन 2 तरीकों से करें स्टोर
    5 मिनट तक इन्हें पकाने के बाद गैस बंद कर दें. कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलें और स्प्राउट्स एक बाउल में निकाल लें. अब उसमें टमाटर, प्याज, ऑलिव ऑयल, स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालकर लगभग 2-3 मिनट तक अच्छे से मिक्स करें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट स्प्राउट्स सलाद बनकर तैयार हो गई है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर