लाइव टीवी

रेसिपी: इस तरह बनाएं स्टफ्ड इडली, सबसे हेल्दी और टेस्टी नाश्ता

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 12:03 PM IST
रेसिपी: इस तरह बनाएं स्टफ्ड इडली, सबसे हेल्दी और टेस्टी नाश्ता
रेसिपी: इस तरह बनाएं स्टफ्ड इडली

ये नाश्ता जितना हेल्थ के लिहाज से अच्छा है उतना ही टेस्ट के लिहाज से भी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
रोजाना एक जैसा नाश्ता खाने से भी कई बार बोरियत हो जाती है. तो क्यों नहीं इस बार कुछ नया ट्राई करती हैं. इडली तो शायद आपने खाई ही होगी. लेकिन क्या आपने कभी स्टफ्ड इडली टेस्ट की है. अगर नहीं तो आज हम आपको बनाना सिखा रहे हैं भरवां इडली. ये नाश्ता जितना हेल्थ के लिहाज से अच्छा है उतना ही टेस्ट के लिहाज से भी...

सामग्री:
रवा (सूजी) - 300 ग्राम
तेल - 2 बड़ा चम्मच

राई - एक छोटी चम्मच
करी पत्ता - 10 - 12
उरद दाल - 1 छोटी चम्मच
Loading...

हरी मिर्च - 1 (बारीक कतरी)
दही - 300 ग्राम
नमक - स्वादानुसार
ईनो - 3/4 छोटी चम्मच

इडली का भरावन बनाने के लिए:
उबले आलू - 2 मद्धम आकार
हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी)
अदरक - 1 छोटी चम्मच पेस्ट
नमक - आधा छोटी चम्मच
तेल - 2 छोटी चम्मच
पालक - एक कप बारीक कटा हुआ

स्टफ्ड इडली बनाने की रेसिपी:
गहरे तले के एक बर्तन में छानी हुई सूजी और फेंटी हुई दही को चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें. इसके बाद थोड़ा पानी मिलाएं ताकि घोल गाढ़ा ही रहे. इसके बाद इडली में स्वाद बरकरार रखने के लिए घोल में थोड़ा नमक भी मिलाएं. अब इस घोल को 20 मिनट तक ढंक कर रख दें ताकि इडली बनाने के लिए ये थोड़ा फूल जाए.

अब एक कढ़ाई में तेल डालकर आंच पर रख दीजिए ताकि गर्म हो जाए. इसमें राई डालकर तड़काइये, इसके बाद करी पत्ता, उड़द की दाल डालकर अच्छे से चलाते हुए भूरा होने तक भूनें. ऊपर से हरी मीच और सारे मसाले डालकर भूनें.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: बनाएं पनीर पुलाव, बढ़ जाएगा जायका
ऐसे बनाएं स्टफिंग:
आलू को छीलकर मसल लें. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म कर इसमें राई तड़कायें, फिर इसमें कटी अदरक और हरी मिर्च डालें. और फिर पालक डालकर चलाते हुए सॉफ्ट होने तक पकाएं, थोड़ा सा नमक डालकर मिला लें.

ऐसे बनेगी इडली:

कूकर में 3 कप पानी गर्म होने के लिए चढ़ा दें.  इडली के लिए बनाए गए मिश्रण में इनो डाल कर थोड़ा चला लें और 5 मिनट के लिए रख दें. इससे इडली फूली फूली और स्पंजी बनेगी.

इसे भी पढ़ेंः कच्‍चे केले के छिलके की चटनी मुंह से लगाते ही भूल जाएंगे पकौड़ों का स्वाद

अब इडली बनाने के सांचे में थोड़ा तेल लगा लीजिए. इसमें चमचे से इडली वाला मिश्रण आधा डालें इसके बाद स्टफिंग डालें और फिर थोड़ा सा इडली का घोल डालें. यही प्रक्रिया आगे भी चलेगी. इसके बाद इडली के सांचे को कूकर में रख दें. याद रहे कि कूकर के ढक्कन में सीटी हटा देनी है. पूरी आंच पर इडली को करीब 10 से 15 मिनट तक पकाएं. फिर ढक्कन खोल लें. चेक करें कि इडली पकी है या नहीं. लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी स्टफ्ड इडली (Stuffed Idli).

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...