होम /न्यूज /जीवन शैली /

Indori Garlic Sev Recipe: अक्षय कुमार को भी पसंद है 'इंदौरी नमकीन', आप भी ट्राई कर सकते हैं ये रेसिपी

इंदौरी लहसुन सेव रेसिपी (Indori Garlic Sev Recipe).

इंदौरी लहसुन सेव रेसिपी (Indori Garlic Sev Recipe).

Indori Garlic Sev Recipe: अक्षय कुमार को भी पसंद है 'इंदौरी नमकीन', आप भी ट्राई कर सकते हैं ये रेसिपी

5/5
55 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 40 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़88

    हाइलाइट्स

    इंदौरी नमकीन देश-विदेश में काफी प्रसिद्ध हो चुका है.
    सिंपल रेसिपी की मदद से इंदौरी लहसुन सेव बना सकते हैं.

    इंदौरी लहसुन सेव रेसिपी (Indori Garlic Sev Recipe): देश में स्वच्छता में नंबर वन इंदौर शहर खान-पान के मामले में भी ‘नंबर 1’ सिटी कहलाती है. इंदौरी नमकीन को चाहने वाले तो दुनियाभर में मिल जाएंगे. यहां के नमकीन का स्वाद एक बार किसी की जुबान पर चढ़ जाए तो फिर उसे व्यक्ति भूल नहीं पाता है. हाल ही में बॉलीवुड के जानेमाने कलाकार अक्षय कुमार (Akshay Kumar) अपनी फिल्म के प्रमोशन के सिलसिले में इंदौर आए थे तो खासतौर पर इंदौर का नमकीन साथ लेकर गए. इंदौरी नमकीन में कई तरह की सेव, मिक्स्चर आदि फूड आइटम्स आते हैं. आप भी अगर इंदौरी स्वाद को टेस्ट करना चाहते हैं तो आज हम आपको इंदौरी स्वाद से भरपूर लहसुन की सेव बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.
    लहसुन की सेव बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद ऐसा है जो बड़ों के साथ बच्चों को भी काफी पसंद आएगा. लहसुन की सेव बनाने के लिए बहुत ज्यादा मसालों की भी दरकार नहीं होती है. हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप आसानी से इंदौरी लहसुन सेव का मजा उठा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: चटपटे स्वाद से भरपूर पीनट भेल बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

    इंदौरी लहसुन सेव बनाने के लिए सामग्री
    बेसन – 2 कप
    लहसुन कलियां – 7-8
    लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    तेल – तलने के लिए
    बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इंदौरी लहसुन सेव बनाने की विधि
    इंदौरी स्वाद से भरपूर लहसुन सेव बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छील लें और उसे मिक्सी में डालकर पीस लें और थोड़ा सा पानी डालकर लहसुन पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद बेसन लेकर उसे छलनी से छानकर एक बर्तन में निकाल लें. अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल या थाली लें और उसमें छना बेसन, लहसुन, पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद मिश्रण में हल्दी, स्वादानुसार नमक, बेकिंग सोडा और 1 टेबलस्पून तेल डालकर मिक्स कर लें.

    अब इस मिश्रण में थोड़ा-थो़ड़ा पानी डालते हुए गूंथ लें. ध्यान रखें कि बेसन इस तरह गूंथना है कि वो न ज्यादा गीला और न ज्यादा टाइट रहे. इसके बाद आटे को कुछ देर के लिए सूती कपड़े से ढाककर अलग रख दें.

    इसे भी पढ़ें: पोहे में ड्राई फ्रूट्स का ‘हेल्दी तड़का’ लगाकर बढ़ाएं स्वाद

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो सेव बनाने की मशीन में प्लेट लगाएं और हाथों में तेल लगाकर थोड़ा सा आटा लेकर मशीन में डालें. आपके पास अगर मशीन नहीं है तो इसकी जगह छेद वाली बड़ी करछी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब मशीन को हाथों से घुमाते हुए कढ़ाई में सेव बनाएं. इसके बाद सेव को तब तक तलें जब तक कि उनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद सेव को एक बर्तन में निकाल लें. इसी तरह सारे आटे से सेव बनाकर तल लें. आपके स्वाद से भरपूर लहसुन के सेव बनकर तैयार हो चुके हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर