होम /न्यूज /जीवन शैली /

Kanda Poha Recipe: महाराष्ट्र के फेमस कांदा पोहा से करें दिन की शुरुआत, इस आसान तरीके से बनाएं

कांदा पोहा रेसिपी (Kanda Poha Recipe).

कांदा पोहा रेसिपी (Kanda Poha Recipe).

Kanda Poha Recipe: महाराष्ट्र के फेमस कांदा पोहा से करें दिन की शुरुआत, इस आसान तरीके से बनाएं

5/5
25 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़88

    हाइलाइट्स

    देश की औद्योगिक राजधानी महाराष्ट्र का खान-पान भी है अनूठा.
    कांदा पोहा के अलावा वड़ा पाव भी एक फेमस स्ट्रीट फूड है.

    कांदा पोहा रेसिपी (Kanda Poha Recipe): महाराष्ट्र की फेमस कांदा पोहा रेसिपी ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. ज्यादातर घरों में अक्सर सुबह के वक्त ये बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर नाश्ते में क्या बनाया जाए. हर कोई चाहता है कि नाश्ता ऐसा हो जो सभी को पसंद आए और सेहत के लिहाज से भी ठीक हो. आप भी अगर ऐसी परेशानी का सामना करते हैं तो स्वाद से भरपूर कांदा पोहा नाश्ते के लिए बना सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना काफी आसान है और ये कम वक्त में ही बनकर तैयार हो जाती है.
    कांचा पोहा खाना बच्चे भी काफी पसंद करते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए पोहा और कांदे का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानते हैं. इस कांदा पोहा बनाने की आसान विधि.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं महाराष्ट्र की फेमस फूड डिश मसाला पाव

    कांदा पोहा बनाने के लिए सामग्री
    पोहा – 2 कप
    प्याज – 1
    नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
    मूंगफली दाने – 2 टेबलस्पून
    हरी मिर्च – 2
    राई – 1 टी स्पून
    जीरा – 1 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    हींग – 1 चटकी
    कढ़ी पत्ते – 8-10
    हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
    चीनी – 1 टी स्पून
    नींबू – 1
    नमक – स्वादानुसार

    कांदा पोहा बनाने की विधि
    कांदा पोहा बनाने के लिए सबसे पहले कांदा (प्याज) लेकर उसके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया भी काट लें. अब पोहा लेकर उसे साफ कर पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें. पोहा जब अच्छी तरह से नरम हो जाए तो उसे एक छन्नी में डालकर उसका सारा पानी निथार लें. इसके बाद पोहे में स्वादानुसार चीनी और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद थोड़ी सी हल्दी डालकर पोहे में अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

    अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मूंगफली डालकर धीमी आंच पर फ्राई करें. जब मूंगफली कुरकरी हो जाएं तो उसे एक बाउल में अलग निकालकर रख दें. इसके बाद बचे तेल में राई, जीरा और एक चुटकी हींग डालकर भूनें. जब राई और जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा प्याज डालकर करछी से चलाते हुए भूनें. प्याज को तब तक भूनना है जब तक वह सुनहरा होकर नरम न हो जाए.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरे फ्रूट कस्टर्ड को बनाने की बेहद आसान रेसिपी

    जब प्याज पूरी तरह से पक जाए तो उसमें भिगोये हुए पोहे, फ्राइड मूंगफली दाने डालकर करछी से अच्छी तरह से सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद पोहे ढककर लगभग 5 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में पोहे करछी से चलाते रहें. आखिर में पोहे में कद्दूकस नारियल, बारीक कटा हरा धनिया और नींबू का रस डालकर मिक्स करें. आपका स्वादिष्ट कांदा पोहे का नाश्ता बनकर तैयार हो चुका है. इसे प्लेट में डालकर ऊपर से बारीक कटा कच्चा प्याज और हरा धनिया डालकर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    अगली ख़बर