होम /न्यूज /जीवन शैली /

Kesar Jalebi Recipe: खास मौके पर केसर जलेबी से रिश्ते में घुल जाएगी मिठास, जान लें रेसिपी

केसर जलेबी रेसिपी (Kesar Jalebi Recipe).

केसर जलेबी रेसिपी (Kesar Jalebi Recipe).

Kesar Jalebi Recipe: खास मौके पर केसर जलेबी से रिश्ते में घुल जाएगी मिठास, जान लें रेसिपी

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग7 लोग
  • कैलोरीज़297

    हाइलाइट्स

    रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के लिए बेहद खास होता है.
    केसर जलेबी बनाने के लिए मैदा, बेसन, चीनी का यूज करते हैं.

    केसर जलेबी रेसिपी (Kesar Jalebi Recipe): केसर जलेबी का नाम सुनते ही मुंह में मिठास सी घुलती महसूस होती है. स्वाद में लाजवाब केसर जलेबी किसी खास मौके के लिए एक परफेक्ट स्वीट डिश है. रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2022) के अवसर पर आप अपने भाई का मुंह मीठा कराने के लिए केसर जलेबी को बना सकते हैं. इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और इस पारंपरिक मिठाई को सभी उम्र के लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है. आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो केसर जलेबी के स्वाद को नहीं भूल पाएंगे.
    केसर जलेबी बनाने के लिए मैदे के साथ ही बेसन और दही का भी इस्तेमाल किया जाता है. जलेबी बनाना थोड़ा मेहनत का काम है लेकिन जब गर्मागर्म स्वादिष्ट जलेबी सामने परोसी जाती है तो खाने वाले से मिली तारीफ काफी खुशी देती है.

    केसर जलेबी बनाने के लिए सामग्री
    मैदा – आधा किलो
    बेसन – 100 ग्राम
    दही – 150 ग्राम
    चीनी – 3/4 किलो
    केसर धागे – 1/4 टी स्पून
    पिस्ता कतरन – 2 टेबलस्पून
    घी – जलेबी तलने के लिए

    केसर जलेबी बनाने की विधि
    केसर जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा और बेसन डालकर उसे अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में दही डालें और मैदा और बेसन के साथ ठीक से मिक्स कर लें. अब थोड़ा सा पानी डालते हुए जलेबी का गाढ़ा बेटर तैयार कर लें. इसके बाद इस बेटर को किसी गर्म और सुरक्षित स्थान पर 8-10 घंटे के लिए ढककर रख दें, जिससे इस बेटर (घोल) में खमीर बढ़िया तरीके से उठ जाए.


    अब एक छोटी सी कटोरी लें और उसमें केसर डालकर दो-तीन चम्मच पानी डालें और अच्छे से घोल बनाकर रख लें. इसके बाद चाशनी बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लेकर उसमें चीनी डालें और मीडियम आंच पर गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. इसमें केसर वाला पानी भी मिला दें. कुछ देर में चीनी पानी में पूरी तरह से घुल जाएगी और चाशनी में केसरिया रंग चढ़ने लगेगा. बिना तार की चाशनी तैयार करने के बाद गैस बंद कर दें.

    इसे भी पढ़ें: स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर अनानास के हलवे का लें स्वाद
    खमीर उठा जलेबी का घोल लेकर एक बार और फेंटें. इसके बाद इसे जलेबी बनाने वाले कपड़े में या जलेबी मेकर में भर दें. इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करे. जब घी पिघल जाए तो जलेबी मेकर की मदद से कड़ाही में गोल-गोल करते हुए जलेबी बनाते जाएं. इसके बाद जलेबी को दोनों ओर से सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेकें. इसमें 8-10 मिनट का वक्त लग सकता है.

    इसे भी पढ़ें: मैंगों फिरनी से बन जाएगा आपका दिन ‘स्पेशल’, ये है आसान रेसिपी

    जब जलेबी सुनहरी होकर कुरकुरी हो जाएं तो उन्हें छेददार करछी की मदद से चाशनी वाले बर्तन में डालें और कुछ देर के लिए दबाकर रखें, जिससे जलेबी ठीक तरह से चाशनी को पी सके. इसके बाद चाशनी में डूबी जलेबी को जालीदार छलनी से निकालकर एक बड़ी ट्रे या थाली में निकाल लें. इसी तरह सारे बेटर से जलेबी तैयार कर लें. स्वाद से भरी रसीली केसर जलेबी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे सर्व करने से पहले ऊपर से थोड़ी सी केसर और पिस्ता कतरन डालकर परोसें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Raksha bandhan

    अगली ख़बर