Home /News /lifestyle /

kesar kheer follow simple steps to make it in hindi neer

केसर खीर रेसिपी (Kesar Kheer Recipe).

केसर खीर रेसिपी (Kesar Kheer Recipe).

Kesar Kheer Recipe: इस आसान तरीके से बनाएंगे तो मुंह में मिठास घोल देगी केसर खीर

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 35 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़259

    हाइलाइट्स

    हमारे यहां किसी भी खास मौके पर अक्सर खीर बनाई जाती है.
    केसर खीर बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी प्रयोग किया जाता है.

    केसर खीर रेसिपी (Kesar Kheer Recipe): केसर खीर को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. मीठा खाने के शौकीन लोगों के साथ ही जो लोग मीठे से परहेज करते हैं वे भी केसर खीर का स्वाद लेने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. चावल से तैयार होने वाली केसर खीर हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आती है. घरों में किसी खास मौके पर तो अक्सर ही केसर खीर बनाकर खायी जाती है. इस स्वीट डिश को बच्चे भी काफी चाव से खाते हैं. अपनी खुशी को दूसरों के साथ साझा करने के लिए भी केसर खीर एक बढ़िया माध्यम हो सकता है.
    केसर खीर को बनाना काफी आसान है. आपने अगर इस फूड रेसिपी को अब तक ट्राई नहीं किया है तो हम इसे बनानी की बेहद सिंपल रेसिपी आपसे साझा कर रहे हैं जिसकी मदद से आप स्वाद से भरी केसर खीर तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं केसर खीर बनाने की विधि.

    इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के फेमस कांदा पोहा से करें दिन की शुरुआत, इस आसान तरीके से बनाएं

    केसर खीर बनाने के लिए सामग्री
    दूध – 1 लीटर
    चावल – 1 कप
    चीनी – 1 कप
    बादाम – 8-10
    काजू – 8-10
    पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
    इलायची दाने – 1/2 टी स्पून
    केसर – 12-15 धागे

    केसर खीर बनाने की विधि
    केसर खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ कर लें और उन्हें धोकर एक से डेढ़ घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद काजू और बादाम के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. दूध को गर्म करने के दौरान बीच-बीच में बड़े चम्मच की मदद से चलाते भी रहें. जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चीनी डालकर मिला दें.

    अब उबला हुआ दूध एक छोटी कटोरी में लेकर उसमें केसर के धागे डालें और उसे घोलकर अलग रख दें. इसके बाद दूध में बारीक कटे काजू, बादाम और पिस्ता कतरन मिक्स कर दें. कुछ देर बाद दूध में पहले से भिगोकर रखे चावल डाल दें और चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद खीर में केसर का दूध डाल दें और अच्छे से मिला दें.

    इसे भी पढ़ें: खट्टी-मीठी दाल पसंद करते हैं खाना तो इस आसान रेसिपी से बनाएं
    इसके बाद बर्तन को ढककर खीर को मीडियम आंच पर पकने दें. केसर खीर को पकने में 10-15 मिनट का वक्त लग सकता है. चावल अच्छी तरह से पक जाने के बाद गैस बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट केसर खीर बनकर तैयार हो चुकी है. इसे आप या तो गर्मागर्म सर्व कर सकते हैं. आप अगर ठंडी खीर खाने के शौकीन हैं तो पहले केसर खीर रूम टेम्परेचर पर ठंडी होने दें. उसके बाद उसे फ्रिज में आधा घंटे के लिए रखकर ठंडा करें और फिर सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर