होम /न्यूज /जीवन शैली /

Khas Ka Sharbat Recipe: गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएगा खस का शरबत, इस तरह बनाएं

खस का शरबत (Khas Ka Sharbat).

खस का शरबत (Khas Ka Sharbat).

Khas Ka Sharbat Recipe: गर्मी में ठंडक का एहसास दिलाएगा खस का शरबत, इस तरह बनाएं

5/5
10 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़75

    खस का शरबत रेसिपी (Khas Ka Sharbat Recipe): तेज गर्मी में खस का शरबत (Khas Ka Sharbat) शरीर को तत्काल ठंडक पहुंचाता है. गर्मियों के मौसम में लोग अलग-अलग तरीके से बॉडी का टेम्परेचर मेंटेन रखने की कोशिश करते हैं. समर सीजन में देसी ड्रिंक्स बेहद फायदेमंद हो जाते हैं. ये न सिर्फ स्वाद से भरे होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होते हैं. गर्मियों में गन्ने का रस, आम का पन्ना तो रेग्यूलर पिया जाता है, लेकिन अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो खस का शरबत आजमा सकते हैं. ये ड्रिंक आपकी बॉडी में तत्काल ठंडक घोलने में काफी कारगर साबित हो सकता है.
    खस का शरबत बेहद आसानी से बनने वाला देसी ड्रिंक है. अगर आपने अब तक इसे घर पर ट्राई नहीं किया है तो हम आपको खस का शरबत बनाने की आसान रेसिपी बता रहे हैं जिसकी मदद से आप झटपट इसे तैयार कर सकेंगे. ये शरबत स्वाद से भरा होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा.

    खस का शरबत के लिए सामग्री
    खस एसेंस – 1 टी स्पन
    चीनी – 2 कप
    हरा फूड कलर – 1/2 टी स्पून
    पानी – 2 गिलास
    आइस क्यूब्स

    इसे भी पढ़ें: Gud Ka Sharbat Recipe: गर्मियों में पिएं एनर्जी से भरपूर गुड़ का शरबत

    खस का शरबत बनाने की विधि
    खस का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें 2 गिलास पानी डाल दें. इसके बाद पानी में 2 कप चीनी (आप चाहें तो चीनी आपके स्वादानुसार ले सकते हैं) मिला दें. अब एक चम्मच की मदद से पानी को तब तक घोले जब तक कि चीनी और पानी दोनों एकसार न हो जाएं. अब चीनी के पानी में एक चम्मच खस का एसेंस डालें और चम्मच की मदद से उसे पानी में अच्छी तरह से मिला दें.

    इसे भी पढ़ें: How to Make Pudina Nibu Sharbat: गर्मियों में पिएं पुदीना-नींबू शरबत, दिनभर बनी रहेगी ताज़गी
    जब खस का एसेंस पानी में अच्छे से मिल जाए तो चीनी के पानी में 1/2 टी स्पून ग्रीन फूड कलर मिलाकर मिक्स कर दें. इस तरह गर्मी में राहत पहुंचाने वाला खस का शरबत बनकर तैयार हो चुका है. जब भी आप खस का शरबत पीना चाहते हैं या किसी को सर्व करना चाहते हैं तो एक गिलास शरबत लें और उसमें आधा गिलास पानी मिक्स कर बर्फ डालकर पिएं या सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर