Home /News /lifestyle /

know about these 5 cooking oils and their benefits in hindi shw

सरसों और रिफाइंड के अलावा ट्राई करें ये 5 तरह के कुकिंग ऑयल्स और जानें इनके फायदे

जानें 5 कुकिंग ऑयल और उनके फायदों के बारे में

जानें 5 कुकिंग ऑयल और उनके फायदों के बारे में

खाना बनाना एक कला है. इस कला को बढ़ाने के लिए खाना बनाने के शौकीन लोग कई तरह के प्रयास करते हैं. अगर आप भी खाना बनाने में दिलचस्पी रखने हैं, तो आज हम आपको बताते हैं उन कुकिंग ऑयल्स के बारे में, जिन्हें अपनी किचन में एंट्री देकर आप अपने हाथ के ज़ायके को बढ़ा सकते हैं. सरसों और रिफाइंड ऑयल के अलावा किन ऑयल्स में कुकिंग की जा सकती है, आज हम आपको बताते हैं.

अधिक पढ़ें ...

खाना हमारी रूटीन का अहम हिस्सा है. ब्रेकफास्ट, लंच या फिर डिनर हर मील के साथ हम हाइजीन और पोषण का पूरा ध्यान रखते हैं, ताकि हम और हमारा परिवार स्वस्थ रहे. खाने-पीने में पौष्टिकता का ध्यान रखते हुए क्या आपने कभी खाना बनाने के अलग-अलग ऑयल्स के बारे में सोचा है? इस बारे में ध्यान देंगे, तो आप जानेंगे कि मार्केट में स्वाद और सेहत से भरपूर कई तरह के कुकिंग ऑयल्स मौजूद हैं.

कुकिंग ऑयल खाने का ज़ायका बढ़ाते हैं. सनफ्लावर, रिफाइंड और सरसों का तेल हम सभी के घरों में इस्तेमाल होना आम बात है, लेकिन आज हम आपको इनसे अलग कुकिंग ऑयल्स के बारे में बताएंगे. इन सभी कुकिंग ऑयल में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं. हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जानते हैं अलग-अलग तरह के कुकिंग ऑयल्स और उनके फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: मसाला ही नहीं, औषधि भी है दालचीनी! पढ़ें, इसका रोचक इतिहास और आयुर्वेद में बताए इसके गुण

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल – सेहत के लिए यह एक बेहतरीन ऑयल साबित होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह तेल दिल को सेहतमंद रखता है. इसके अलावा यह कैंसर होने के खतरे को भी कम करता है. हालांकि एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को गर्म करने से इसके इसके पोषक तत्व खत्म होते हैं. इस तेल का इस्तेमाल डिप्स, सलाद और ड्रेसिंग के लिए कर सकते हैं.

कैनोला ऑयल – रेपसीड फैमिली का हिस्सा कैनोला ऑयल खाना बनाने के लिए एक बेहतर कुकिंग ऑयल साबित होता है. हालांकि कैनोला ऑयल नेचुरल प्लांट से नहीं आता है, बल्कि इसे प्लांट्स क्रॉस ब्रीड कर तैयार किया जाता है. लो सैचुरेटेड और हाई मोनो सैचुरेटेड फैट होने की वजह से इस कुकिंग ऑयल को हेल्दी माना जाता है.

ये भी पढ़ें: आयरन, विटामिन से भरपूर है विदेश से भारत आया ‘चुकंदर’, जानें इसकी रोचक जानकारी

एवोकाडो ऑयल – सेहत के लिए फायदेमंद साबित होने वाले एवोकाडो का तेल भी स्वाद और सेहत से भरपूर होता है. एवोकाडो ऑयल में भरपूर मात्रा में गुड फैट पाया जाता है. कुकिंग के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस ऑयल को सैलेड के लिए कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

तिल का तेल – तिल का इस्तेमाल  सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसी तरह इसका तेल भी पोषक गुणों से भरपूर माना जाता है. अनसैचुरेटेड फैट और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर  तिल का तेल चीन और कोरिया जैसे देशों में भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

लाइट ऑलिव ऑयल – एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल से अलग लाइट ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कुकिंग के लिए बेफिक्र हो कर किया जा सकता है. इस ऑयल का इस्तेमाल बेकिंग के लिए भी किया जाता है. अगर आपको लगता है कि इस ऑयल में कैलोरीज़ कम होती है, तो आप  गलतफहमी का शिकार हैं. इसके न्यूट्रल टेस्ट की वजह से इस इस ऑयल को ‘लाइट’ कहा जाता है.

Tags: Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर