कभी खाया है बिना तेल का समोसा, जानें बेक्ड समोसे की रेसिपी

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 9:02 AM IST
कभी खाया है बिना तेल का समोसा, जानें बेक्ड समोसे की रेसिपी
know how to make baked samosa recipe

स्नैक्स या चाय के साथ समोसे खाने का मजा ही कुछ और है. कुछ लोग इसे खट्टी मीठी चटनी के साथ भी खाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार लोग बहुत ऑयली होने की वजह से इसे अवॉयड भी कर देते हैं ताकि उनकी सेहत पर बुरा असर न पड़ें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 9:02 AM IST
  • Share this:
स्नैक्स या चाय के साथ समोसे खाने का मजा ही कुछ और है. कुछ लोग इसे खट्टी मीठी चटनी के साथ भी खाना पसंद करते हैं. लेकिन कई बार लोग बहुत ऑयली होने की वजह से इसे अवॉयड भी कर देते हैं ताकि उनकी सेहत पर बुरा असर न पड़े. हालांकि इसे बावजूद समोसे को देखकर उनका मन ललचाता रहता है. अगर आप भी इसी वजह से समोसा नहीं खा पाते हैं तो आपके लिए पेश है बेक्ड समोसे की रेसिपी...

सामग्री:
मैदा - 1 कप
नमक - 1/4 छोटी चम्मच

ड्राई एक्टिव यीस्ट - आधा छोटी चम्मच
तेल - 1 टेबल स्पून
चीनी - आधा छोटी चम्मच
Loading...

स्टफिंग के लिए:
आलू - 2 उबले हुये , मीडियम आकार के
मटर के दाने - आधा कप
तेल - 1-2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम
अदरक - आधा इंच टुकड़ा कद्दुकस किया हुआ
हरा धनियां - 1-2 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच
जीरा पाउडर - आधा छोटी चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से कम
नमक - 1 स्वादानुसार
हरी मिर्च - 1-2 छोटी छोटी कटी हुई
बेक्ड समोसे रेसिपी:

समोसा बनाने के लिए सबसे पहले परात में मैदा लेकर उसमें चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट, नमक और थोड़ा तेल डालकर अच्छे से मिला लें और गुनगुने पानी से इसे गूंथते हुए नर्म आटा तैयार कर लें. अब इस आटे को ढंककर 2 से 3 घंटे के लिए रख दें ताकि ये सेट हो जाए. जब आटा फूल जाए तभी इससे समोसे बनाएं.

स्टफिंग के लिए:
कढ़ाई में तेल गर्म कीजिए और फिर उसमें अदरक, धनिया पाउडर, जीरा, मटर और हरी मिर्च डालकर करीब 2 से 3 मिनट तक भूनिए. आलू को छीलकर इसे थोड़ा बारीक फोड़ लीजिए. अब इसे कढ़ाई में डालिए और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, गर्म मसाला और हरा धनिया डालिए और अच्छे से चलाते हुए मिला लें. आंच बंदकर इस स्टफिंग किसी प्लेट में निकालकर ठंडा कर लीजिए.
अब समोसे के लिए तैयार आटे को थोड़ा सा और मसल लीजिए और आटे की छोटी छोटी गोलिया तोड़ लीजिए. अब इन गोलियों की लोई बनाकर इसे करीब 7-8 इंच के व्यास के आकार में बेल लीजिए. अब इस पूड़ी को चाकू से बीच से काटकर आधा कर लें.

पूड़ी का आधा भाग लेकर एक हाथ में रखें, जो किनारा कटा हुआ है उसके आधे भाग पर उंगली से हल्का पानी लगाइए. अब इस भाग पर दूसरे आधे भाग को रखकर उसे चिपका दें ताकि समोसे बनाने के लिए तिकोना आकार बन सके. इसके बाद स्टफिंग लेकर उसे इस तिकोने में भरें और तिकोने के ऊपर थोड़ा सा पानी लगाइए और इसे फिल्ड करते हुए दोनों किनारों को हल्के हाथ से चिपकाकर बंद कर दें.

अब बेकिंग ट्रे में समोसे के पतले भाग का शिरा रखते हुए थोड़ी दूर दूर पर रखें और 30 मिनट के लिए इसे ढंककर रख दें. तब तक ओवन को 180 डि. से. पर प्रीहीट करें. इसके बाद समोसे वाली ट्रे को ओवन में रखकर इसी तापमान पर 10 मिनट का टाइम सेट कर दें. इसके बाद ओवन को खोलकर देखें कि समोसे तैयार हो गए हैं या नहीं. इसके बाद 5 मिनट एक्स्ट्रा देकर समोसे को बेक कर लें. इतनी देर में समोसे गोल्डन ब्राउन हो जाएंगे. इसके बाद बेकिंग ट्रे को बाहर निकाल लें.

लीजिए तैयार हैं आपके गर्मागर्म बिना आयल के बेक्ड समोसे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 8:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...