फटाफट बनेगा रवा डोसा, जानिए रेसिपी

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 10:43 AM IST
फटाफट बनेगा रवा डोसा, जानिए रेसिपी
How to make Rawa Dosa

रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरी तली के बड़े बर्तन में सूजी (रवा) और चावल का आटा डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें एक कप पानी मिलाकर तब तक फेंटते रहिए जबतक यह एकसार नहीं हो जाता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 10:43 AM IST
  • Share this:
रवा डोसा बनाने के लिए सामग्री:
रवा (सूजी) - 1/2 कप
चावल का आटा - 1/2 कप
मैदा - 2 टेबल स्पून

तेल - 4 टेबल स्पून
हरा धनिया - 3 टेबल स्पून
हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई
Loading...

हींग - 1पिंच
जीरा - 1/2 छोटी चम्मच
कुटी काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच
नमक -स्वादानुसार

How to make Rawa Dosa, रवा डोसा कैसे बनाएं- रेसिपी-

रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरी तली के बड़े बर्तन में सूजी (रवा) और चावल का आटा डालकर अच्छे से मिला लीजिए और इसमें एक कप पानी मिलाकर तब तक फेंटते रहिए जबतक यह एकसार नहीं हो जाता. अब इस घोल को थोड़ा और पतला करने के लिए 1 कप और पानी मिलाइए .

इसे भी पढ़ें: पालतू के साथ कहीं घूमने जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अब इस घोल में कटा हरा धनिया, मिर्च, हींग, नमक, जीरा और काली मिर्च डालकर चम्मच से मिला लीजिए. अब इस घोल को 15-20 मिनट तक ढंक कर रख दें ताकि घोल में हल्का सा खमीर जैसा उठा जाए. अब आप इस घोल से डोसा बना सकते हैं.
अब डोसा बनाने के नॉनस्टिक तवे को मद्धम आंच पर रखें और इसपर ब्रश की सहायता से तेल पूरे तवे पर फैलाएं. अब एक बड़े चमचा डोसे का घोल लेकर तवे पर अच्छे से गोलाकार शेप में पतला फैलाइए. आंच तेज और मद्धम करके डोसे को नीचे की तरफ हल्का सुनहरा होने तक सिंकने दीजिए. तब तक ऊपरी सतह पर ब्रश से हल्का तेल लगा लें.

इसे भी पढ़ें: इस बारिश कीजिए केरल की सैर, ऑफ सीजन में सस्ता और टिकाऊ

अब इसे दूसरी तरफ पलट कर हल्का सेंक लें. लीजिए तैयार है आपका टेस्टी क्रिस्पी रवा डोसा. अब इसे रोल करके एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें और साम्भर और चटनी के साथ परोसें. बता दें कि बाकी के दोसे भी इसी तरह बनेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 10:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...