होम /न्यूज /जीवन शैली /Kurkuri Bhindi Recipe: कम मसालों में भी बना सकते हैं टेस्टी कुरकुरी भिंडी, सभी करेंगे पसंद, सिंपल है रेसिपी
कुरकुरी भिंडी रेसिपी (Kurkuri Bhindi Recipe). Image-canva

कुरकुरी भिंडी रेसिपी (Kurkuri Bhindi Recipe). Image-canva

Kurkuri Bhindi Recipe: कम मसालों में भी बना सकते हैं टेस्टी कुरकुरी भिंडी, सभी करेंगे पसंद, सिंपल है रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम20 min
  • कुकिंग टाइम 15 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़82

    हाइलाइट्स

    कुरकुरी भिंडी की सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होती है.
    कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए ज्यादा मसाले इस्तेमाल नहीं होते हैं.

    कुरकुरी भिंडी रेसिपी (Kurkuri Bhindi Recipe): भिड़ी की सब्जी काफी लोगों को पसंद होती है. अगर कुरकुरी भिंडी बना दी जाए तो लोग चटकारे ले लेकर इसे खाते हैं. अगर कोई खास मौका हो या फिर घर में मेहमान आ जाए उस वक्त भी कुरकुरी भिंडी खाने की शान बढ़ाने वाली होती है. कुरकुरी भिंडी को बनाने में ज्यादा मसालों का प्रयोग नहीं किया जाता है. वहीं इसका स्वाद बड़ों के साथ ही बच्चों को भी काफी पसंद आता है. हमारे यहां लगभग सभी घरों में भिंडी की सब्जी बनाकर खायी जाती है. आप भी अगर कुरकुरी भिंडी को खाने में शामिल करना चाहते हैं तो इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं.

    कुरकुरी भिंडी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए बेसन और चावल के आटे का भी उपयोग किया जाता है. आपने अगर कभी कुरकुरी भिडी को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी का पालन कर बेहद आसानी से टेस्टी कुरकुरी भिंडी तैयार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें: बिना प्याज-लहसुन के बनाएं शाही पनीर, स्वाद ऐसा जो भुलाए नहीं भूलेगा, बेहद आसान है रेसिपी

    कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सामग्री
    भिंडी – आधा किलो
    बेसन – 1/4 कप
    चावल का आटा – 1/4 कप
    जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
    धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
    हल्दी – 1/4 टी स्पून
    कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
    चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
    नींबू रस – 1 टी स्पून
    तेल – जरूरत के मुताबिक
    नमक – स्वादानुसार

    कुरकुरी भिंडी बनाने की विधि
    स्वाद से भरपूर कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोएं और सूती कपड़े से अच्छी तरह से पोछ लें. इसके बाद भिंडी के मोटी स्ट्रिप्स में टुकड़े करें और बीजों को हटा दें. अब एक बाउल में कटी हुई भिंडी डाल दें और उसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और चाट मसाला डालकर सभी को अच्छी तरह से भिंडी के साथ मिक्स कर दें. इसके बाद भिंडी में 1 टी स्पून नींबू रस और थोड़ा सा नमक डालकर 10 मिनट के लिए मैरिनेट कर दें.

    10 मिनट के बाद मैरिनेट भिंडी को लें और बाउल में बेसन और चावल का आटा डालकर अच्छी तरह से भिंडी के साथ मिक्स करें. ध्यान रखें कि आटा और बेसन की भिंडी के ऊपर अच्छी तरह से कोटिंग हो जाए. इसके लिए मसाले में 2 टी स्पून तेल डालकर मिक्स करें, इससे मिश्रण की कोटिंग अच्छी तरह से हो सकेगी. कोटिंग के लिए अतिरिक्त पानी डालने की जरूरत नहीं है. नमक के पानी छोड़ने से नमी बनी रहेगी.

    इसे भी पढ़ें: व्रत में खाएं एनर्जी से भरपूर फ्रूट रायता, बनी रहेगी ताज़गी, मिनटों में होगा तैयार

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद कोटिंग वाली भिंडी को डालें और उसे अच्छी तरह से डीप फ्राई करें. भिंडी को चलाते हुए मीडियम आंच पर तलना है. जब भिंडी कुरकुरी और सुनहरी हो जाए तो गैस बंद कर दें और भिंडी को किचन पेपर पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे अतिरिक्त तेल निकल जाएगा. आखिर में ऊपर से एक चुटकी चाट मसाला छिड़क दें. टेस्टी कुरकुरी भिंडी सर्व करने के लिए तैयार है.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें