होम /न्यूज /जीवन शैली /Chaulai Chana Ki Bhaji Recipe: डिनर में कम तेल-मसालों से बनाएं लाल चौलाई और चना की भाजी
सेहत के लिए फायदेमंद है चौलाई और चना.

सेहत के लिए फायदेमंद है चौलाई और चना.

Chaulai Chana Ki Bhaji Recipe: डिनर में कम तेल-मसालों से बनाएं लाल चौलाई और चना की भाजी

5/5
50 min.
  • प्रेप टाइम25 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़190

    लाल चौलाई और चना की भाजी Chaulai Chana Ki Bhaji Recipe: साग यूं तो ज़्यादातर लोगों को पसंद है, लेकिन इसे खाने में बच्चे आनाकानी करते हैं. पौष्टिक गुणों से भरपूर साग अगर आपका बच्चा भी नहीं खाता है और आप इसे उसकी डाइट में हर हाल में शामिल करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं साग बनाने का ऐसा तरीका, जिसे आपके बच्चे भी पसंद से खाएंगे. लाल चौलाई और चने की भाजी में न ज़्यादा मसाला होता है, न ही तेल. चना भी प्रोटीन का बेहतर सोर्स माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं इस डिश की रेसिपी.

    चौलाई की साग आंखों कोई रोशनी के लिए तो अच्छा होता ही है. यह बॉडी को एनर्जी भी देता है. साथ ही साथ साग खाने से बाल अच्छे रहते हैं, कब्ज़ की समस्या कम होती है और इम्यूनिटी बेहतर होती है. इन फायदों को जानकर यकीनन आप भी चौलाई साग को अपनी और फैमिली की डाइट में शामिल करेंगे. आइए जानते हैं झटपट बनकर तैयार होने वाले लाल चौलाई और चने की लाजवाब भाजी.

    ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की भिंडी की बेहद आसान और हेल्दी रेसिपी, आप भी करें ट्राई

    सामग्री
    लाल चौलाई – ½ किलो
    रातभर भीगे चने – 1 कटोरी
    लहसुन – 5 से 6 कली
    हरी मिर्च – 2 बारीक कटे हुए
    धनिया पाउडर – 2 टीस्पून
    हींग – ½ टीस्पून
    अजवायन – ½ टीस्पून
    सरसों तेल – 3 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    लाल चौलाई और चना की भाजी बनाने का तरीका
    रातभर भीगे चेन को कुकर में डालकर एक सीटी लगा लें. चौलाई के पत्तों को तोड़कर बारीक काट लें और इसे धो लें. ध्यान दें कि चौलाई में मिट्टी न रहे, वरना ज़ायका बिगड़ जाएगा. कढ़ाही में सरसों का तेल गर्म करें और इसमें अजवायन डालें. एक मिनट बाद इसमें बारीक कटी लहसुन और हरी मिर्च डालें. 2 मिनट भूनने के बाद इसमें साग डालकर कड़ाही ढक दें. गैस की आंच तेज़ रखें.

    ये भी पढ़ें: Karela Fry Recipe: करेले का नाम सुन कर मूड हो जाता है खराब? एक बार ये रेसिपी करें ट्राई, स्वाद लगेगा लाजवाब

    साग बीच-बीच में चलाते रहें, ताकि यह जले नहीं. जब साग गलने लगे, तब इसमें नमक और उबला हुआ चना डालें. अब साग को बिना ढके पकाएं. जब साग का पानी सूखने लगे, तब इसमें धनिया पाउडर और हींग डालें. साग को अच्छी तरह भून लेने के बाद गैस बंद कर दें. अगर आपको साग थोड़ा गीला पसंद है, तो पानी को पूरी तरह न सुखाएं. इसे रोटी के अलावा दाल-चावल के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें