Home /News /lifestyle /

lassi recipes for summer in hindi pra

समर सीजन में घर पर बनाएं 3 तरह की टेस्‍टी लस्सी, स्‍वाद के साथ मिलेगी ताज़गी

इस समर सीजन में जरूर ट्राई करें ये लस्‍सी.

इस समर सीजन में जरूर ट्राई करें ये लस्‍सी.

कई घरों में गर्मी आते ही रोज लस्‍सी बनाने और पीने का चलन है. ऐसे में एक ही तरह की लस्‍सी डेली बनाना और पीना बोरिंग हो सकता है. यहां हम आपको ऐसी तीन लस्‍सी की रेसिपीज बता रहे हैं जो अलग-अलग फ्लेवर की हैं और काफी ताजगी देने वाली भी हैं.

अधिक पढ़ें ...

Lassi Recipes For Summer: गर्मी के मौसम में ठंडी मलाईदार लस्‍सी मिल जाए तो क्‍या बात है. ये सेहत तो बनाती ही है स्‍वाद में भी जबरदस्‍त होती है. आमतौर पर उत्‍तर भारत में प्रचलित दही से तैयार ये रेसिपी दुनियाभर में काफी पसंद की जाती है और लोग इसके साथ खूब एक्‍सपेरिमेंट भी करते हैं. इसे बनाना तो आसान है ही, हर उम्र के लोगों को ये पसंद आती है. कई घरों में गर्मी आते ही रोज लस्‍सी बनाने और पीने का चलन है. ऐसे में एक ही तरह की लस्‍सी डेली बनाना और पीना बोरिंग हो सकता है.  यहां हम आपको ऐसी तीन लस्‍सी की रेसिपीज बता रहे हैं जो अलग-अलग फ्लेवर की हैं और काफी ताजगी देने वाली भी हैं. ऐसे में अगर आप भी लस्‍सी के शौकीन हैं और एक्‍सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं तो इन 3 अलग तरह की लस्सी रेसिपी को जरूर घर पर ट्राई करें.

केसर लस्सी

केसर लस्सी (kesar lassi) ना केवल स्‍वाद, बल्कि सेहत से भी भरपूर होती है. इसे बनाने के लिए आप को 1 कप दही, 1/4 कप केसर का पानी, 2 चम्मच चीनी, और चुटकी भर इलाइची पाउडर की जरूरत होगी. सबसे पहले आप गुनगुने पानी में केसर को मिलाकर उसे थोड़ी देर के लिए रख दें. अब एक मिक्सिंग जार में बाकी सभी इंग्रीडिएंट्स मिलाएं और ब्लेंड कर दें. अब आइस के साथ ठंडी केसर लस्‍सी सर्व करें.

इसे भी पढ़ें : Mango Lassi Recipe: गर्मियों में शरीर की ठंडक बरकरार रखेगी मैंगो लस्सी, जानें बनाने का तरीका

 

रोज़ लस्सी
गुलाब का फ्लेवर लस्सी (rose lassi) बनाने के लिए 1 कप दही, 1/4 कप ठंडा पानी, 2 चम्मच रोज़ सिरप और चुटकी भर इलाइची पाउडर लें और इन सभी को एक ब्लेंडिंग जार में डाल कर अच्छे से ब्लेंड कर लें.  अब ग्‍लास में इसे सर्व करें. आप चाहे तो थोड़ा सा रोज़ सिरप उपर से डाल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : बरेली का झुमका ही नहीं, लस्सी भी है मशहूर, गर्मियों में ‘दीनानाथ की मशहूर लस्सी’ पीकर चोला मस्त हो जाएगा

पाइन ऐपल लस्सी
पाइन ऐपल (pineapple lassi) फ्लेवर कई लोगों को काफी पसंद आता है. अगर आप इसे लस्‍सी के साथ ट्राई करें तो ये वाकई काफी रिफ्रेशिंग होता है. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप दही, 1/2 कप कटे हुए पाइनऐपल, 1/4 इंच का अदरक का टुकड़ा, 2-3 चम्मच चीनी, चुटकी भर इलाइची पाउडर और चुटकी भर काला नमक. अब आप इन सभी चीजों को मिक्‍सी जार में डालें और अच्‍छी तरह से ब्‍लेंड कर लें. आप चाहें तो अदरक और नमक नहीं भी डाल सकते हैं. ये तीनों ही लस्‍सी काफी आसान है और आप कभी भी इसे आसानी से बना सकते हैं और सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle, Summer

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर