लौकी की बर्फी बनाने की रेसिपी

सबसे पहले लौकी को धोकर एक कपड़े से पोछकर इसे पीलर की सहायता से छील लें और फिर लंबा काटते हुए अंदर से बीज और गूदा निकाल लें.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 1:22 PM IST
लौकी की बर्फी बनाने की रेसिपी
लौकी की बर्फी बनाने की रेसिपी
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 1:22 PM IST
लौकी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री:
लौकी - 1 किग्रा.
घी - 1/4 कप
चीनी - 1.5 कप (300 ग्राम)

मावा - 250 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
काजू - 1/2 कप
बादाम - 7 से 8
Loading...

इलाइची - 6-7
रेसिपी:
सबसे पहले लौकी को धोकर एक कपड़े से पोछकर इसे पीलर की सहायता से छील लें और फिर लंबा काटते हुए अंदर से बीज और गूदा निकाल लें. लौकी को छोटे पीस में काटिए ताकि इसे मिक्सी में पीसने में आसानी रहे. चाहें तो आप इसे कद्दूकस भी कर सकते हैं. अब लौकी के लच्छों को दोनों हाथों से दबाकर इसका रस निकालकर अलग कर लें.

इसे भी पढ़ें: लैवेंडर तेल से युवाओं में हो सकता है यह बड़ा बदलाव

अब सिम आंच पर एक गहरे तले वाली कढ़ाई में 2 छोटे चम्मच घी डालकर इसमें ऊपर से कसी हुई लौकी डालें. करछुल की सहायता से मिक्स करते हुए चलाते रहें. अब कढ़ाई का ढक्कन बांध कर दें और इसे सिम आंच पर ही 4 से 5 मिनट तक अच्छे से पकने दें. जब तक लौकी सॉफ्ट न हो जाए इसे पकने दीजिए. इस बात का ख्याल रखें कि लौकी जले न. 8-9 मिनट बाद जब लौकी अच्छे से पाक जाए तो इसमें पीसी हुई शक्कर मिला लें और 2 मिनट तक चलाते रहें. अगर यह पानी छोड़े तो इसे 4-5 मिनट तक चलाते रहें. जब पानी अच्छे से सूख जाए तो इसमें बाकी बचा घी डालकर 2 मिनट तक पकने दें. अब इसमें पका हुआ खोया डालकर अच्छे से मिक्स करें ताकि खोया (मावा) और लौकी अच्छे से एकसार हो जाए. अब इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से चला लें.

इसे भी पढ़ें: लेडी कार चालकों के लिए 7 जरूरी बातें, ताकि ड्राइविंग रहे फन

एक बड़ी थाली में घी लगाकर उसपर यह मिश्रण निकालकर फैलाएं और बर्फी के आकार में काट लें. अब थोड़ी देर तक इसे जम जानें दें. लीजिये तैयार है आपकी लौकी की स्वादिष्ट बर्फी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 1:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...