Home /News /lifestyle /

Lohri Recipes: लोहड़ी पर चिक्की, रेवड़ी और गजक से कराएं सबका मुंह मीठा, जानें रेसिपी

Lohri Recipes: लोहड़ी पर चिक्की, रेवड़ी और गजक से कराएं सबका मुंह मीठा, जानें रेसिपी

लोहड़ी रेसिपीज़ (Lohri Recipes).

लोहड़ी रेसिपीज़ (Lohri Recipes).

Lohri Recipes: लोहड़ी (Lohri) का त्यौहार पंजाब, हरियाणा सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में सेलिब्रेट किया जाता है. मुख्य तौर पर यह सिख समुदाय का फेस्टिवल है. इस दिन खास तौर पर तिल से बने फूड आइटम्स खाए जाते हैं. आप भी अगर लोहड़ी सेलिब्रेट करने जा रहे हैं तो हम आपको इस बार चिक्की, रेवड़ी और गजक बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

लोहड़ी रेसिपीज़ (Lohri Recipes): लोहड़ी (Lohri) खुशी और उल्लास का पर्व है. सिख समुदाय के लिए ये फेस्टिवल खासा महत्व रखता है. इस साल 13 जनवरी को लोहड़ी सेलिब्रेशन किया जाएगा. पूर्व में पंजाब तक सीमित ये त्यौहार अब उत्तर भारत के कई राज्यों में मनाया जाने लगा है. इस मौके पर तिल से बने फूड आइटम्स बनाने और खाने की परंपरा है. आज हम आपको तिल से बनने वाली चिक्की (Chikki), रेवड़ी (Revdi) और गजक (Gajak) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. सिंपल रेसिपीज़ को ट्राई कर घर में आसानी से इन्हें तैयार किया जा सकता है.

इस तरह बनाएं तिल चिक्की

तिल चिक्की बनाने के लिए सामग्री

तिल – 200 ग्राम
चीनी – 1/2 किलो
बेकिंग सोड़ा – 1 टी स्पून
घी

तिल चिक्की बनाने का तरीका
तिल चिक्की बनाने के लिए मीडियम फ्लेम पर पानी को उबालें और उसमें चीनी डालकर पिघला लें. जब चीनी घुल जाए तो गैस की फ्लेम तेज कर दें और उसमें उबाल आने दें. अब चीनी की चाशनी तैयार हो जाए तो उसे एक कप ठंडे पानी में डालकर चेक कर लें कि कहीं उसकी गांठे तो नहीं बन रही हैं. अब तिल लें औऱ उसे अच्छी तरह से साफ कर लें. आप चाहें तो खड़ा तिल का उपयोग कर सकते हैं या चाहें तो तिल को दरदरा पीस सकते हैं. तिल को अब चाशनी में डाल दें और इसे लगभग 2 मिनट तक गैस पर पकाएं. इसके बाद आंच बंद कर दें. अब इसमें बेकिंग सोड़ा मिक्स कर दें. इसके बाद एक ट्रे या थाली के तले में थोड़ा सा घी लगा दें और इस मिश्रण को चारों ओर फैला दें. इसे सूखने के लिए रख दें. इस तरह आपकी स्वादिष्ट तिल चिक्की बनकर तैयार हो गई है.

इसे भी पढ़ें: लोहड़ी पर स्वादिष्ट पिंडी चना का स्वाद लें, घर में इस तरह बनाएं

इस तरह बनाएं रेवड़ी

रेवड़ी बनाने के लिए सामग्री

भुना तिल (सफेद) – 1/2 कप
चीनी – 1 कप
कॉर्न सिरप – 2 टी स्पून
नींबू रस – 1/2 टी स्पून
केवड़ा एसेंस – 1/2 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
बेकिंग या सिलिकॉन मैट

रेवड़ी बनाने का तरीका
तिल की रेवड़ी बनाने के लिए सबसे पहले नॉन स्टिक पैन गर्म करने रखें और उसके बाद पैन में चीनी और पानी डालकर चलाएं. जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें कॉर्न सिरप मिला दें. इस गाढ़ा होने तक लगातार चलाएं. इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर और नींबू का रस मिला दें. रेवड़ी के मिश्रण में खुशबू आने के लिए केवड़ा एसेंस को डाल दें. जब मिश्रण अच्छा गाढ़ा हो जाए तो उसमें भुना हुआ तिल डाल दें. इसे अच्छे से मिक्स कर दें. अब गैस की फ्लेम बंद कर दें. तिल मिश्रण के ठंडा होने के बाद इसे बेकिंग मैट या सिलिकॉन मैट पर फैला दें. जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे गूंद लें और छोटी-छोटी गोलाकार रेवड़ी तैयार कर लें.

इसे भी पढ़ें: Lohri पर बनाएं आटे की पिन्नी, खुशियों के बीच मुंह में घुलेगी मिठास

इस तरह बनाएं गजक

गजक बनाने के लिए सामग्री

साफ किया सफेद तिल – 200 ग्राम
गुड़ कुटा – 300 ग्राम
सूखे मेवे (काजू, पिस्ता, बादाम)
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
घी – 3 टेबल स्पून

गजक बनाने का तरीका
गजक बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को मीडियम आंच पर रखें और उसमें तिल डालकर भून लें. इसके बाद तिल को एक प्लेट में निकाल लें. अब कड़ाही में घी डालें और उसमें गुड़ डालकर धीमी आंच पर पकने दें. जब तक चाशनी तैयार हो रही है उसी दौरान तिल को लें और उसे मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. अब एक ट्रे या थाली लें और उसके तले पर घी लगाकर उसे चिकना कर लें. जब चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो उसमें इलायची पाउडर और तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब इसे चलाते हुए कुछ वक्त तक पकने दें. अब गैस बंद कर दें और तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर चारों ओर अच्छी तरह से फैला दें. इसके बाद इसमें ऊपर से कटे हुए मेवे फैला दें. जब मिश्रण थोड़ा सख्त हो जाए तो बेलन की मदद से इसे बेलकर फैला दें. लगभग 10 मिनट बाद इसे चाकू की मदद से मनचाहा आकार देकर काट लें. इसे लगभग पौन घंटे के लिए जमने के लिए छोड़ दें. इतने वक्त में गजक सेट हो जाएगी.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle, Lohri

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर