Recipe: बनाएं खट्टी-मीठी आम की लौंजी, सब बोलेंगे वाह क्‍या जायका है...

Recipe: बनाएं खट्टी-मीठी आम की लौंजी, सब बोलेंगे वाह क्‍या जायका है...
गुड़ और मसालों के मिश्रण से तैयार खट्टी-मीठी, जायकेदार आम की लौंजी.

आम की लौंजी (Aam ki Launji): आम की लौंजी का नाम सुनते ही आ गया न मुंह में पानी. यह इस मौसम में बनने वाली बनने वाली बेहद स्‍वादिष्‍ट डिश है.

  • Share this:
आम की लौंजी (Aam ki Launji): आम की लौंजी का नाम सुनते ही आ गया न मुंह में पानी. यह इस मौसम में बनने वाली बनने वाली बेहद स्‍वादिष्‍ट डिश है. गुड़ और मसालों के मिश्रण से तैयार यह खट्टी-मीठी डिश आपके खाने के जायके को और भी बढ़ा देगी. आप घर पर ही कुछ कुकिंग टिप्स (cooking tips) को अपनाकर जायकेदार आम की लौंजी बना सकते हैं और अपने घरवालों के साथ इसका जायका ले सकते हैं...

आम की लौंजी बनाने के लिए सामग्री:

3 कच्चे आम
3/4 कप गुड़



2 टेबल स्पून तेल


1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 छोटा चम्मच मेथी दाना-
1 छोटा चम्मच सौंफ
स्वादानुसार नमक
स्वादानुसार काला नमक
1/2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला
आम की लौंजी बनाने की विधि
आम को अच्छी तरह धोकर और इसके सूख जाने पर इसे छील लीजिए. इसका पल्प छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर निकाल लीजिए और गुठली को हटा दीजिए. अब पैन में तेल डालकर गरम कीजिए. तेल गरम होने पर इसमें जीरा, मेथी दाने और सौंफ डालकर थोडा़ सा भून लीजिए. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर डालिए और थोड़ा सा भूनकर इसमें आम के टुकड़ों को डालकर और फिर 1 कप पानी डालकर इसे मिक्स कर लीजिए. इसके बाद इसमें सादा नमक, काला नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लें. आम के टुकड़ों को ढककर 4 से 5 मिनट तक पकने दीजिए और इसे चैक कर लीजिए. कच्चे हों तो इन्हें 3 मिनट और उबलने दीजिए. अब आम के टुकड़े नरम होकर तैयार हैं .

आम के टुकड़ों में बारीक़ किया हुआ गुड़ और गरम मसाला डालकर इसके मिलने तक मिक्स कर लीजिए. लौंजी को गुड़ के पूरी तरह से घुल जाने तक पका लीजिए. गुड़ के पूरी तरह से घुल जाने पर इसे थोड़ा-सा और पकाकर गाढा़ कर लीजिए. अब आपकी लौंजी बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और लौंजी को प्याले में निकाल लीजिए. कच्चे आम की खट्टी मीठी स्वादिष्ट लौंजी को आप चपाती, पूरी परांठे किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं. इसे फ्रिज में रखकर 15 दिन तक खाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading