होम /न्यूज /जीवन शैली /Breakfast Recipe: फेमस स्ट्रीट फूड मसाला पाव को इस रेसिपी की मदद से आसानी से करें तैयार
मसाला पाव रेसिपी (Masala Pav Recipe).

मसाला पाव रेसिपी (Masala Pav Recipe).

Breakfast Recipe: फेमस स्ट्रीट फूड मसाला पाव को इस रेसिपी की मदद से आसानी से करें तैयार

5/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग6 लोग
  • कैलोरीज़137

    हाइलाइट्स

    मुंबई के फेमस स्ट्रीट फूड में शामिल है मसाला पाव.
    मसाला पाव का स्वाद बच्चों के साथ बड़ों को भी पसंद आता है.

    मसाला पाव रेसिपी (Masala Pav Recipe): मसाला पाव बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खासा पसंद आता है. मुंबई के फेमस स्ट्रीट फूड के तौर पर मसाला पाव अपनी अलग पहचान रखता है. मिनटों में तैयार होने वाला मसाला पाव स्वाद से भरपूर फूड डिश है. महाराष्ट्र से निकलकर अब कई राज्यों में मसाला पाव पसंद किया जाने लगा है. आप भी अगर मसाला पाव खाना पसंद करते हैं तो इस फूड डिश को आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं. मसाला पाव जितना स्वादिष्ट है, उतना ही इसे बनाना भी आसान है.
    मसाला पाव को ब्रेकफास्ट या दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है. कई लोगों की शिकायत होती है कि वे मार्केट जैसे स्वाद वाला मसाला पाव नहीं बना पाते हैं. तो आज हम आपको बाजार के स्वाद जैसा मसाला पाव बनाने की सिंपल रेसिपी बताएंगे जो आपको टेस्टी मसाला पाव बनाने में काफी मदद करेगी.

    मसाला पाव बनाने के लिए सामग्री
    पाव – 8
    मक्खन – 4 टेबलस्पून
    लाल मिर्च-लहसुन पेस्ट – 3-4 टेबलस्पून
    जीरा – 1 टेबलस्पून
    प्याज बारीक कटा – 1 कप
    शिमला मिर्च बारीक कटी – 1 कप
    टमाटर बारीक कटे – 2 कप
    लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून
    पावभाजी मसाला – 1 टेबलस्पून
    जीरा-धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
    हरा धनिया कटा – 1/4 टी स्पून
    नींबू रस – 1 टेबलस्पून
    तेल – 1 टेबलस्पून
    नमक – स्वादानुसार

    इसे भी पढ़ें: कढ़ी के लिए सॉफ्ट पकोड़े बनाना हैं तो इन आसान टिप्स की लें मदद

    मसाला पाव बनाने की विधि
    मार्केट जैसा मसाला पाव बनाने के लिए सबसे पहले मसाला तैयार करें. इसके लिए एक गहरे तले वाली कड़ाही में मक्खन और 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब मक्खन पिघल जाए तो उसमें जीरा डाल दें. कुछ सेकंड तक जीरा चटकाने के बाद तेल में लाल मिर्च-लहसुन का पेस्ट डालें और लगभग 1 मिनट तक भूनें. इसके बाद बारीक कटा प्याज डालें और उसे लाइट ब्राउन होने तक भून लें.
    अब इस मसाले में बारीक कटी शिमला मिर्च और टमाटर डालें. इसके चलाते हुए 2 से 3 मिनट तक पकाएं. इसके बाद मसाले में लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक और पावभाजी मसाला डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद मिश्रण में तीन चौथाई गर्म पानी डालें और चम्मच की मदद से चलाते हुए पकाएं. मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक पकाने के बाद इसे मैशर की मदद से हल्का से मैश कर लें.

    अब मसाले में बारीक कटा हरा धनिया और नींबू रस डालकर मिलाएं और चलाते हुए मसाले को 1 मिनट तक और भूनें. इसके बाद गैस बंद कर दें. मसाला पाव की स्टफिंग के लिए मसाला बनकर तैयार हो गया है. इसे एक बड़ी बाउल में निकालकर रख दें.

    इसे भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में बनाएं फाइबर से भरपूर रवा उपमा, इस सिंपल रेसिपी को करें ट्राई

    मसाला पाव बनाने के लिए अब एक बड़े तवे के किनारों पर मसाले को रख दें. तवे के बीच में 1 टेबलस्पून मक्खन, लाल मिर्च-लहसुन पेस्ट, धनिया डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर 1 मिनट तक पका लें. अब 2 पाव लें और उन्हें बीच में से काटकर और खोलकर मसाले पर रखें और 1 मिनट तक पकाएं. इसके बाद पाव को पलट दें और थोड़ा सा मसाला पाव के ऊपर डाल दें और फैला लें. इसी तरह बाकी के मसाला पाव तैयार कर लें. अब गर्मागर्म मसाला पाव को तुरंत सर्व करें.

    Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें